Business को परिभाषित करो:-अर्थ, Business kya hai,बिजनेस क्या है।



Business को परिभाषित करो:-अर्थ, Business के प्रकार


27NOV 2019 By Hardeep Singh


Business को परिभाषित करो:-अर्थ, Business के प्रकार
Business को परिभाषित करो

The Basics of a Business



आम तौर पर, एक व्यवसाय एक व्यापार अवधारणा (विचार) और एक नाम से शुरू होता है। व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, व्यापक बाजार अनुसंधान यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक हो सकता है कि क्या विचार को व्यवसाय में बदलना संभव है और यदि व्यवसाय उपभोक्ताओं को मूल्य प्रदान कर सकता है। व्यवसाय का नाम किसी फर्म की सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक हो सकता है; इस तरह का चयन करते समय सावधानीपूर्वक ध्यान दिया जाना चाहिए। काल्पनिक नामों के तहत काम करने वाले व्यवसायों को राज्य के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

व्यवसाय अक्सर व्यवसाय योजना के विकास के बाद बनते हैं, जो किसी व्यवसाय के लक्ष्यों और उद्देश्यों का विवरण देने वाला एक औपचारिक दस्तावेज होता है, और यह इस बात की रणनीति है कि यह लक्ष्यों और उद्देश्यों को कैसे प्राप्त करेगा। परिचालन शुरू करने के लिए पूंजी उधार लेते समय व्यावसायिक योजनाएं लगभग आवश्यक हैं।

व्यवसाय की कानूनी संरचना को निर्धारित करना भी महत्वपूर्ण है। व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, इसे परमिट सुरक्षित करने, पंजीकरण आवश्यकताओं का पालन करने और कानूनी रूप से संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। कई देशों में, निगमों को न्यायिक व्यक्ति माना जाता है, जिसका अर्थ है कि व्यवसाय संपत्ति का मालिक हो सकता है, कर्ज ले सकता है और अदालत में मुकदमा दायर कर सकता है।



Business Structures



कई व्यवसाय कुछ प्रकार की पदानुक्रम या नौकरशाही के आसपास खुद को व्यवस्थित करते हैं, जहां एक कंपनी में पदों ने भूमिकाएं और जिम्मेदारियां स्थापित की हैं। सबसे आम संरचनाओं में एकमात्र स्वामित्व, भागीदारी, निगम, और सीमित देयता कंपनियां शामिल हैं, एकमात्र स्वामित्व केवल सबसे अधिक प्रचलित है।

एक एकमात्र स्वामित्व, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एक एकल प्राकृतिक व्यक्ति के स्वामित्व और संचालित व्यवसाय है। व्यवसाय और मालिक के बीच कोई कानूनी अलगाव नहीं है; व्यापार की कर और कानूनी देनदारियां इस प्रकार हैं कि मालिक।

साझेदारी दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक व्यावसायिक संबंध है जो व्यवसाय का संचालन करने के लिए जुड़ते हैं। प्रत्येक भागीदार व्यवसाय में संसाधनों और धन का योगदान करता है और व्यवसाय के मुनाफे और नुकसान में साझा करता है। प्रत्येक भागीदार के कर रिटर्न पर साझा लाभ और हानि दर्ज की जाती है।


KEY TAKEAWAYS

  • एक व्यवसाय को एक संगठन या उद्यमी इकाई के रूप में परिभाषित किया गया है जो वाणिज्यिक, औद्योगिक या व्यावसायिक गतिविधियों में लगा हुआ है।

  • व्यवसाय लाभकारी संस्थाएं या गैर-लाभकारी संगठन हो सकते हैं जो एक धर्मार्थ मिशन या आगे एक सामाजिक कारण को पूरा करने के लिए काम करते हैं।

  • व्यवसाय एकमात्र स्वामित्व से लेकर अंतर्राष्ट्रीय निगम तक के पैमाने पर होते हैं।


What is Business?


What is Business?


Post a Comment

3 Comments