23 Nov 2019 by Hardeep Singh

50 Business Ideas College Students



50 Business Ideas College Students in Hindi - Small Business Trends

Business Ideas for College Students





उद्यमिता का पता लगाने के लिए कॉलेज एक महान समय हो सकता है। और बहुत सारे विभिन्न व्यावसायिक अवसर हैं जो कॉलेज के छात्र बहुत अधिक अग्रिम व्यय या समय की प्रतिबद्धता के बिना शुरू कर सकते हैं। यहां कॉलेज के छात्रों के लिए 50 संभावित छोटे व्यवसाय के अवसर हैं।

Business Ideas for College Students


1. BLOGGER


ब्लॉगिंग कॉलेज के छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकता है। आप एक विषय या आला चुन सकते हैं जो आपकी रुचि हो और अपने समय पर दर्शकों का निर्माण करने के लिए काम करें।

2. Virtual Assistant


आप अपने घर या छात्रावास के कमरे से एक आभासी सहायक के रूप में भी काम कर सकते हैं, ईमेल संचार और सामाजिक मीडिया प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।


3. Tutor


यदि आपके पास एक विशिष्ट शैक्षणिक विषय में विशेषज्ञता है, तो आप विशिष्ट पाठ्यक्रमों के माध्यम से उन्हें प्राप्त करने में मदद करने के लिए अन्य कॉलेज के छात्रों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

4. YouTube Personality


YouTube व्यवसाय बनाने के लिए एक बेहतरीन मंच है। आप विज्ञापन राजस्व के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं या एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं।

5.Social Media Manager


उन लोगों के लिए, जिनके पास सोशल मीडिया ज्ञान की उचित मात्रा है, आप अपनी सेवाओं को उन व्यवसायों के लिए पेश कर सकते हैं जिन्हें अपने सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने में सहायता की आवश्यकता है।

6. Social Media Influencer


आप अपने स्वयं के सोशल मीडिया खातों का निर्माण भी कर सकते हैं और फिर एक प्रभावक के रूप में ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं।

7.Social Media Consultant


या यदि आप केवल अपनी विशेषज्ञता ब्रांडों को प्रदान करते हैं ताकि वे अपने स्वयं के सोशल मीडिया खातों पर काम कर सकें, तो आप एक सलाहकार के रूप में अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

8. Podcaster


पॉडकास्टिंग एक और संभावित व्यवसाय अवसर है जिसे आप अपने घर या डॉर्म रूम से काम कर सकते हैं और अपना कार्यक्रम निर्धारित कर सकते हैं।

9. Child Caretaker


यदि आप अधिक कम तकनीक वाले व्यावसायिक अवसर की तलाश में हैं, तो आप अपने समुदाय में माता-पिता को बाल देखभाल सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

10. Housesitter


या आप शहर से बाहर जाने वाले लोगों के लिए एक मकान के रूप में सेवा कर सकते थे।

11. Dog Walker


यदि आप कुत्तों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, तो आप एक कुत्ता वॉकर के रूप में व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और स्थानीय पालतू जानवरों के मालिकों से अपील कर सकते हैं।

12. Pet Groomer


आप एक पालतू संवारने की सेवा भी शुरू कर सकते हैं जहाँ आप जानवरों को एक निर्धारित शुल्क के लिए धोना और पालना चाहते हैं।

13. Inventor


कॉलेज के छात्रों के लिए ब्रांड नए उत्पादों का आविष्कार करने और फिर बेचने के लिए उन वस्तुओं को लाइसेंस देने या उत्पादन करने के बहुत सारे अवसर हैं।

14. Graphic Designer


यदि आपके पास कुछ डिज़ाइन कौशल हैं, तो आप एक ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, लोगो के लिए काम कर रहे हैं, ग्राहकों के लिए ब्रांडिंग तत्व या अन्य डिज़ाइन कर सकते हैं।

15. Web Designer


वेब प्रेमी डिजाइनर व्यवसाय या व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए व्यवसाय डिजाइनिंग वेबसाइट भी स्थापित कर सकते हैं।

16. App Developer


या यदि आप मोबाइल प्रौद्योगिकी के साथ वास्तव में कुशल हैं, तो आप ग्राहकों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने या यहां तक ​​कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और फिर उन्हें ऐप स्टोर में बेच सकते हैं।

17. Clothing Designer


फैशन प्रेमी कॉलेज के छात्र, आप अपने घर या छात्रावास से बाहर अपने कपड़ों की लाइन शुरू कर सकते हैं और फिर ऑनलाइन या स्थानीय बुटीक में अपने डिजाइन बेच सकते हैं।

18. T-shirt Designer


या आप बिक्री के लिए अपने स्वयं के कस्टम डिजाइन के साथ टी-शर्ट की पेशकश करने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस का उपयोग कर सकते हैं।

19. Jewelry Maker


यदि आप कुछ अन्य अनूठी पहनने योग्य कृतियों को बनाना चाहते हैं, तो आप अपने खुद के गहने बना सकते हैं और इसे ऑनलाइन या स्थानीय कार्यक्रमों में बेच सकते हैं।

20. Flea Market Vendor


आप सप्ताहांत पर अपने क्षेत्र के पिस्सू बाजारों में विभिन्न प्रकार के विभिन्न उत्पाद भी बेच सकते हैं।

21. Farmers’ Market Vendor


या यदि आप अपने स्वयं के खाद्य उत्पादों को उगाते हैं या ले सकते हैं, तो आप सप्ताहांत पर किसानों के बाजारों में आइटम बेच सकते हैं।

22. Soap Maker


साबुन एक अन्य उत्पाद है जिसे आप आसानी से अपने घर या छात्रावास में बना सकते हैं और फिर ऑनलाइन या शिल्प मेलों या कार्यक्रमों में बेच सकते हैं।

23. Candle Maker


या आप अपनी खुद की सुगंधित मोमबत्तियां बना सकते हैं और उन्हें एक या एक से अधिक रास्ते में बेच सकते हैं।

24. Vintage Clothing Seller


यदि आपके पास एक व्यापक विंटेज संग्रह है, तो आप अपनी खुद की ऑनलाइन दुकान स्थापित कर सकते हैं जहाँ आप पुराने कपड़े बेच सकते हैं। फिर आप पुनर्विक्रय की दुकानों और पिस्सू बाजारों को और भी पुराने बेचने के लिए ढूँढ सकते हैं।



50 Business Ideas College Students in Hindi - Small Business Trends

Business Ideas for College Students



25. Ebook Author


यदि आपके पास पुस्तक लिखने के लिए पर्याप्त दृष्टि या विशेषज्ञता है, तो आप अपने स्वयं के ईबुक को स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं और इसे अमेज़ॅन जैसे प्लेटफार्मों पर बेच सकते हैं।

26. Ecommerce Reseller


आप बहुत आसानी से अमेज़न या ईबे जैसी साइटों पर अपना ईकॉमर्स व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और फिर विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बेच सकते हैं।

27. Event Photographer


फ़ोटोग्राफ़र, एक इवेंट फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय शुरू करने के लिए स्कूल से अपने सप्ताहांत का उपयोग करते हैं जहाँ आप शादियों, सम्मेलनों या अन्य कार्यक्रमों की तस्वीरें खींच सकते हैं।

28. Portrait Photographer


या आप फ़ोटोग्राफ़ी फ़ोटोग्राफ़ी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं और परिवार की तस्वीरों, वरिष्ठ चित्रों और अन्य के लिए विभिन्न पैकेज बेच सकते हैं।

29. Recycling Service Provider


यदि आप एक ईको-फ्रेंडली व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप लोगों से चुनिंदा वस्तुओं को लेने और उन वस्तुओं को स्थानीय रीसाइक्लिंग सुविधाओं में ले जाने की पेशकश कर सकते हैं।

30. Book Seller


कॉलेज के छात्रों के पास अक्सर ढेर सारी किताबें होती हैं। आप उन पुस्तकों में से कुछ को ऑनलाइन बेचकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और शायद अपनी खुद की दुकान भी खोल सकते हैं।

31. Transportation Service Provider


आप एक परिवहन सेवा भी शुरू कर सकते हैं जहाँ आप अन्य कॉलेज के छात्रों को सवारी प्रदान करते हैं जिनके पास विश्वसनीय परिवहन नहीं है।

32. Errand Service Provider


या आप अपने समुदाय में व्यस्त कॉलेज के छात्रों या अन्य लोगों के लिए विभिन्न कामों को संभालने की पेशकश कर सकते हैं।

34. Student Magazine Publisher


आप छात्र जीवन या कई अन्य विषयों के बारे में अपनी पत्रिका शुरू कर सकते हैं और फिर प्रतियां या विज्ञापन स्थान बेच सकते हैं।

35. Baker


यदि आप भोजन तैयार करने का आनंद लेते हैं, तो आप विशेष कार्यक्रमों के लिए बेकर के रूप में व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। या आप विशिष्ट उत्पादों को पास की दुकानों या बेक की दुकानों पर भी बेच सकते हैं।

36. Tech Support Provider


टेक सेवी कॉलेज के छात्रों के लिए, आप एक सेवा शुरू कर सकते हैं जहाँ तकनीकी प्रश्न रखने वाले लोग आपसे थोड़े से शुल्क के बदले सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं।

37. Computer Setup Povider


या आप लोगों के कंप्यूटर या अन्य उपकरणों को स्थापित करने की पेशकश कर सकते हैं, यदि उन्हें कुछ मदद की आवश्यकता हो।

38. Tour Guide


यदि आपका कॉलेज परिसर एक ऐसे क्षेत्र में है जो पर्यटकों के साथ लोकप्रिय है, तो आप अपनी सेवाओं को एक टूर गाइड के रूप में पेश कर सकते हैं और समुदाय के आसपास के लोगों की खरीदारी कर सकते हैं।

39. Laundry Service Provider


कुछ कॉलेज के छात्रों के पास नियमित रूप से अपने कपड़े धोने के लिए पर्याप्त समय या धैर्य नहीं हो सकता है। इसलिए आप एक कपड़े धोने की सेवा शुरू कर सकते हैं, जहां आप अपने साथी छात्रों के लिए उस काम का ध्यान रखने के लिए एक छोटा शुल्क लेते हैं।

40. Musician


सांस्कृतिक रूप से इच्छुक कॉलेज के छात्र, आप अपने स्वयं के बैंड या संगीत कार्य शुरू कर सकते हैं और स्थानीय कार्यक्रमों या स्थानों पर खेल सकते हैं।

41. Student Website Operator


आप अपने साथी छात्रों के लिए अपनी वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं और सदस्यता शुल्क ले सकते हैं या विज्ञापन के अवसरों के लिए स्थानीय व्यवसायों के साथ काम कर सकते हैं।

42. Social Networking Founder


या यदि आपके पास एक नई सामाजिक नेटवर्किंग साइट के लिए एक विचार है, तो एक कॉलेज परिसर शुरू करने और अपने विचार का परीक्षण करने के लिए सही जगह हो सकती है।

43. Freelance Writer


उन लेखकों के लिए जो आवश्यक रूप से अपने स्वयं के ब्लॉग से बाहर व्यवसाय नहीं करना चाहते हैं, आप अन्य प्रकाशनों के लिए एक स्वतंत्र लेखक के रूप में सेवाएं दे सकते हैं।

44. Resume Service Provider


या आप अपने साथी कॉलेज के छात्रों को सेवा प्रदान कर सकते हैं जो अपने रिज्यूमे को लिखने या आलोचना करने से नौकरी के बाजार में प्रवेश कर रहे हैं।

45. Illustrator


कलात्मक रूप से इच्छुक कॉलेज के छात्र, आप व्यवसायों, लेखकों या अन्य संगठनों के लिए कस्टम इलस्ट्रेटर के रूप में अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं, जिन्हें विशिष्ट वस्तुओं की आवश्यकता होती है।

46. Artist


या आप अपने स्वयं के चित्र, पेंटिंग या कला के अन्य कार्य बना सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन या स्थानीय दीर्घाओं में बेच सकते हैं।

47. Delivery Service Provider


यदि आपके पास विश्वसनीय परिवहन है, तो आप भोजन या अन्य वस्तुओं के लिए वितरण सेवा भी शुरू कर सकते हैं।

48. Proofreader


आप एक प्रूफरीडर के रूप में भी एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जहाँ आप कागजात या अन्य असाइनमेंट देखते हैं जो आपके साथी कॉलेज के छात्र संपादित करना चाहते हैं।

49. Welcome Kit Provider


यदि आप कुछ वर्षों से कॉलेज में हैं, तो आप कुछ आवश्यक वस्तुओं को जानते हैं जो नए लोगों के पास होनी चाहिए। इसलिए आप नए छात्रों और उनके परिवारों के लिए एक साथ स्वागत किट बेच सकते हैं।

50. Personal Trainer


उन लोगों के लिए जो शारीरिक रूप से अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आप अपने साथी कॉलेज के छात्रों को "नए व्यक्ति" से बचने में मदद करने के लिए व्यक्तिगत प्रशिक्षण सेवाएं दे सकते हैं।

51. Sports Coach


आप विशिष्ट खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले लोगों के उद्देश्य से कोचिंग सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।


Business Ideas for College Students