10 Business Ideas in Hindi|Start-up Ideas|Low Investment Ideas


Business Ideas, Start-up Ideas,low Investment Business Ideas, Big Business Ideas ,10 Big Business Ideas
Business Ideas



आजकल हमारे देश का युवा  किसी ओर के लिए काम करने के बजाय अपना खुद का Business करना चाहता है। लेकिन ज्यादातर युवाओं के पास Financial Shortage  होती हैं। इसलिए वे सोचने लग जाते है कि वे खुद का व्यवसाय नहीं कर पाएंगे। उन युवाओं की तरह ही कुछ ओर  लोग भी यही सोचते है कि Big Business शुरू करने के लिए बहुत अधिक Investment की आवश्यकता होती है।लेकिन यह सच नहीं है ,बहुत से ऐसे Business है जिन्हे कम लागत में शुरु कर सकते है।


OneBillionIdea


1.PAPER BAG:-

जैसा कि आप जानते है कि आजकल सरकार द्वारा प्लास्टिक की थैलियों को बैन कर दिया है।तथा बाज़ार में PAPER BAG की मांग बढ़ रही हैं।और मार्केट में कोई भी ऐसी company नहीं है जो बड़े सत्र  पर bags बनाती हो। इस लिए आपको पेपर बैग company को स्टार्ट करना है। आपको शॉपकीपर, होटल, व गारमेंट्स के मालिकों को मिलना है और काम मांगना है।और आप labour ki मदद ले सकते है।तथा अच्छा कमिशन निकाल सकते है।

 2.ONLINE MAKEUP COMPANY


यह काम महिलाओं के लिए अधिक उपयोगी होगा इसमें आपको कोई Beauti Parlour  खोलने की आवश्यकता नहीं है।आपको सिर्फ अपने साथ ट्रेंड लड़कियों के साथ कनेक्ट करना  है ,और उन्हें आपकी कंपनी के बैनर तले लाना है।और इस Business को ऑनलाईन प्लेटफॉर्म पर provide करवाना है।ताकि जिसे भी MakeUp करवाना हो वो ऑनलाइन ऑर्डर करे और आपकी ट्रेंड लड़कियां उनके घर जाकर मेकअप कर आए। धीरे - धीरे आपको इस बिजनेस को सभी शहरों में फैला देना है।

3.TEMPORARY & PART TIME JOB AGENCY


कभी ना कभी आप भी PART  TIME  JOB को पाने के लिए भटके जरूर होंगे लेकिन आपको बड़ी मुश्किल से या फिर जॉब मिली ही भी नहीं होंगी।इसमें आपको ऐसा करना है कि अपने शहर में सभी शॉपकीपर ,बिजनेस,स्कूल,कॉलेज आदि से संपर्क कारण है और उन्हें PART TIME JOB   की opportunities का पता लगाया है और अपनी एक Agency Create करनी है।और पार्ट टाइम जॉब एजेंसी के नाम से प्रचार करना है।इस कारण आपके पास वे लोग आएंगे जिन्हे जॉब की तालाश है ,और आप उन्हें 300-400
रू. का चार्ज कर सकते जिससे आपको भी प्रॉफिट हो जाएगा। बाद में धीरे धीरे आपको ये बिजनेस बड़े सतर का फैला देना है।OneBillionIdea

4. ONLINE DIARY


बहुत से लोगों को डायरी लिखने का बहुत शोंक होता है।लेकिन वे कही जाते समय आपनी डायरी को ले जाना भूल जाते है।और उनकी पर्सनल डायरी की privacy भी नहीं बनी रहती।इसलिए आपको एक ऐसा Online Plateform तैयार करना है।जिसमें लोग अपनी दैनिक डायरी लिख सके तथा ID Password भी Create कर सके।इसके लिए आप एक light Weight Android App तैयार कर सकते है।


5. LABOUR COMPANY


अगर आप शहर में रहते है तो कभी न कभी आपने मजदूर न मिलने की समस्या का सामना जरूर किया होगा।आपको 50-100 की एक टीम तैयार करनी है व उन्हें बैनर तले लाना है।और जब भी किसी को मजदूरों की आवश्यकता होगी तो वो आपको contact करेगा।और मजदूरों को मिलने वाली salary से आप कुछ कमिशन ले सकते है।इससे बिजनेस से लोगों की समस्या का हल भी होगा और लोगो को रोजगार भी मिलेगा।


6. ACTING HUNT



बहुत से लोग ऐसे होते है जिनमे बहुत सारा Talent होता है  लेकिन उन्हें अपने talent को दिखाने का सही Plateform नहीं मिल पाता।आपको एक ऐसा Plateform Create करना है,जो लोगोें के सामने उनके टैलेंट को लेकर आ सके।आप इसके लिए YouTube, या फिर कोई ऐसी WebSite Create करनी है।जिन  लोगो के talent  की videos post  हों।ताकि उनको पहचान मिल सके।इससे आपको लोगो की Advertisement से रेवेन्यू जनरेट हो जाएगा।


7. STAMP & COIN MAKING



आज तक भी ऐसा ऑनलाईन प्लेट फार्म नहीं है जो लोगो को Stamp & Cion Online Provide  करता हो आपको ऐसा Online Portal तैयार करना है जिसमें लोग  ऑनलाईन ऑर्डर बुक करें और उनकी स्टाम्प उनके पहुंच जाए।आप ये खुद की वेबसाइट बनाकर या फिर Amazon , Flipkart  पर सेल कर सकते है।



8. EBOOK PUBLISHER


आज के इंटरनेट के युग में सभी ऑनलाईन आ रहे ऐसी आने वाले टाइम में लोग Books को भी Online  पढ़ना पसंद करेंगे।आपको एक ऐसा ऑनलाईन Pleteform तैयार करना है,जिसमें बुक्स को आप Ebooks के रूप में पब्लिश कर सके।इसके लिए आपको book writer की अनुमति मांगनी है और उन्हें पब्लिश करना है।


9. RELIGIOUS ITEM MAKING COMPANY


हम जानते है कि एक बहुधर्मी देश है जिसमें बहुत से धर्म निवास करते है।आपको पूजापाठ में उपयोग होने वाली वस्तुओं के निर्माण वाली एक Company की शुरुआत कर सकते है।आपको इस बिजनेस में बहुत सारा profit होगा।आप इसमें सभी धर्मो के लिए Product  बना सकते है।


10. CANDLE MAKING


CANDLE एक ऐसा Product है जिसे खरीदते समय हम उसका Brand Name  नहीं देखते। आपको Candle बनाने की सामग्री लेनी है तथा candle ki Production  शुरू कर देनी है।और शॉपकीपर्स के पास जाकर अपने प्रोडक्ट को बेचने की प्रार्थना करनी है।आप ये Candles  का बिजनेस दीपावली के समय आपको अधिक प्रॉफिट दे सकता है।


आशा है कि आपको बताएं गए Business Ideas अच्छे लगे होंगे ।

|Business Ideas|Start-up Ideas|Small Business Ideas|Side Business Ideas|Low Investment Business Ideas|Business Ideas For Student|Business Ideas For Womans|OneBillionIdea