(Hindi) – अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें - OneBillionIdea

अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें



 (Hindi) – अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें - OneBillionIdea
How to Start Own Business


How to Start Own Business -
अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें



बहुत सारे कदम हैं जो एक व्यवसाय शुरू करने में जाते हैं। यह उन सभी से निपटने की कोशिश करने के लिए भारी लग सकता है, लेकिन यह कुछ सरल उपकरणों और इस 30-दिवसीय रोडमैप के साथ, आपके पास एक संपन्न, लाभदायक व्यवसाय के लिए जमीनी कार्य करने की आवश्यकता है।

हम सब कुछ कवर करेंगे: अपने व्यापार विचार को मान्य करना, एक व्यवसाय योजना लिखना, धन की मांग करना, और लेखांकन उपकरण स्थापित करना, और लक्ष्य और मील के पत्थर स्थापित करना।



याद रखें: आपको व्यवसाय चलाने के लिए किसी "विशेष" प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक विचार, एक अच्छी योजना, सीखने की इच्छा और अनुकूलन और कार्रवाई करने की क्षमता की आवश्यकता है!

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आएँ शुरू करें!


Days 1 to 3: Lay the personal groundwork for starting a business

सबसे पहले, एक नोटबुक प्राप्त करें या अपने कंप्यूटर पर एक फ़ाइल खोलें, और इन मूलभूत प्रश्नों का उत्तर दें। आपके पास अभी क्या कौशल और संसाधन हैं, और जहां आप कुछ शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, इसका समग्र विचार प्राप्त कर सकते हैं। यहां कोई सही या गलत उत्तर नहीं हैं, केवल वह उत्तर जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Will you keep your day job?


यदि हां, तो आपके व्यवसाय पर काम करने के लिए वह सप्ताह कितने घंटे छोड़ता है? और यदि नहीं, तो आप कितने महीने के रहने के खर्च को कवर कर सकते हैं?

क्या आप इस व्यवसाय को शुरू करने के सभी जोखिमों को समझते हैं?

क्या आप कर्ज लेंगे? बचत या रिटायरमेंट फंड में निवेश? उन सभी जोखिम कारकों को लिखें, जिनके बारे में आप सोच सकते हैं। यदि आप अटक जाते हैं, तो "[एक प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के जोखिम]" के लिए एक ऑनलाइन खोज का प्रयास करें।

Is your family ready?


एक ईमानदार बातचीत के लिए अपने परिवार के साथ बैठें। क्या वे उन वित्तीय जोखिमों को समझते हैं जिन्हें आप लेने वाले हैं? क्या वे इस व्यवसाय को जमीन पर उतारने के प्रयास के माध्यम से आपका समर्थन करने के लिए तैयार हैं? क्या ऐसे तरीके हैं जो वे दिन-प्रतिदिन व्यवसाय चलाने में मदद करने के लिए तैयार हैं?


अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें


Have you thought about funding sources?

क्या आपको पता है कि आपके बिजनेस आइडिया को कितनी फाइनेंसिंग की जरूरत है? यदि नहीं, तो यह ठीक है - जो भविष्य के चरणों में स्पष्ट हो जाएगा। लेकिन फिलहाल, मान लें कि आपको शुरुआती राशि के लिए पर्याप्त मात्रा में धन की आवश्यकता होगी। आप इन के लिए कहाँ जा सकते हैं - एक बैंक या SBA ऋण? दोस्तों और परिवार से निवेश? बाहर के निवेशक? या, आप बूटस्ट्रैप कर सकते हैं? अब संभावित स्रोतों की एक सूची बनाएं, और हम बाद में इसके लिए वापस आ जाएंगे।

What are your personal strengths that might be essential to starting your business?


आपकी व्यक्तिगत कमजोरियां या कौशल अंतराल क्या हैं जो व्यवसाय शुरू करना मुश्किल बना सकते हैं?

इन सवालों पर विचार करने का एक शानदार तरीका यह है कि आप अपने उद्योग में एक उद्यमी के रूप में अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने आप पर एक SWOT विश्लेषण करें। "स्वॉट" स्ट्रेंथ्स, वीकेनेस, अपॉर्च्युनिटीज और थ्रेट्स के लिए है। आप अपने व्यवसाय के लिए एक स्वॉट कर सकते हैं, लेकिन इस स्तर पर, एक व्यक्तिगत कोशिश करें और देखें कि आप क्या सीखते हैं। आपकी सहायता के लिए हमारे पास एक निशुल्क पीडीएफ टेम्पलेट है।

How committed are you to starting your own business and being self-employed? How committed are you to this specific business idea?


ये अंतिम प्रश्न महत्वपूर्ण हैं। यह शायद यह कहे बिना जाता है कि कंपनी शुरू करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने व्यवसाय के विचार, या व्यवसाय के स्वामी होने के बारे में भावुक हैं, तो आपको कड़ी मेहनत और बलिदान बहुत आसान लगता है।

How will you build your business skills and your network?

यह आपके स्थानीय SCORE या SBDC कार्यालय से संपर्क करने और अपने क्षेत्र में व्यवसाय मेंटरशिप कार्यक्रमों और स्टार्टअप इन्क्यूबेटरों को देखने में मददगार हो सकता है। आपके प्रश्नों और विचारों के माध्यम से किसी ऐसे व्यक्ति के साथ चैट करना जो पहले वहां रहा है और आपका समर्थन करना चाहता है, अमूल्य हो सकता है, खासकर यदि आपने पहले कभी कोई व्यवसाय शुरू नहीं किया है।

Day 4 to 7: Validate your business idea and get to know your market


अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें




नए नोटबुक पृष्ठ / कंप्यूटर फ़ाइल के लिए समय है - या हमारी मुफ्त आइडिया सत्यापन जाँच सूची डाउनलोड करें। ऐसे कई प्रश्न हैं जो आपके द्वारा किए जा रहे सभी नियोजन और निष्पादन के लिए मंच निर्धारित करते हैं, इसलिए आपको अपने उत्तर लिखने के लिए समय चाहिए। यदि आप अटके हुए हैं, तो आप कुछ संभावित ग्राहकों के साथ बात करने की कोशिश कर सकते हैं, या कुछ प्रारंभिक बाजार अनुसंधान करने के लिए अपने स्थानीय पुस्तकालय या एसबीडीसी कार्यालय का दौरा कर सकते हैं।


What is your business idea?

कल्पना करें कि आपके पास एक निवेशक को अपना विचार समझाने के लिए केवल 60 सेकंड (या 140 वर्ण) हैं। इसे छोटा और मीठा रखें। कुछ लोग इसे लिफ्ट पिच कहते हैं।


What’s the problem, and what’s your solution?

हर व्यवसाय को एक समस्या को हल करने की आवश्यकता है। इसे उखाड़ फेंकें नहीं- "समस्या" बस वह कारण है जिससे ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा को खरीदता है। उन्हें क्या ज़रूरत है जो आपकी कंपनी पूरी करे? यह समस्या समस्या है, और आपका उत्पाद या सेवा इसका समाधान है।

एक उदाहरण के रूप में, हेयर सैलून के बारे में सोचें। ग्राहक विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के साथ वहां जाते हैं: शायद उनके बाल बड़े हो गए हैं और उन्हें एक ट्रिम की आवश्यकता है। शायद उन्हें किसी बड़ी घटना के लिए एक विशेष केश विन्यास की आवश्यकता होती है। शायद उन्हें एक किफायती रंग उपचार की आवश्यकता है। ये सभी समस्याएं हैं जो सही हेयर सैलून हल कर सकती हैं।

Who is your target market?

यदि आप अपने व्यवसाय को हल करने की समस्या को समझते हैं, तो आप इस प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होने के लिए अपने रास्ते पर हैं। जब आप उन ग्राहकों के बारे में सोचते हैं जो आपके उत्पाद या सेवा को खरीदेंगे, तो उनके पास क्या आम है? उनकी आय का स्तर? उनकी भौगोलिक स्थिति? उनकी विशेष प्रकार की आवश्यकता? यह आपका लक्षित बाजार है एक बार जब आप अपने लक्षित बाजार की पहचान कर लेते हैं, तो सोचें कि अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति उन्हें कैसे प्रभावित कर रही है।

क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपका व्यवसाय स्थानीय या ऑनलाइन तक कितने ग्राहकों तक पहुँचने में सक्षम हो सकता है? और, क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि वे आम तौर पर हर साल अपने उत्पाद या सेवा पर कितना खर्च करते हैं? थोड़ा बाजार अनुसंधान आपको यह समझने में मदद करेगा कि क्या बाजार में पर्याप्त है- या वे लोग जो भुगतान करेंगे - जो आप प्रस्तुत करना चाहते हैं।

Who is your main competition?

उन कंपनियों को ढूंढें जिनके साथ आप जल्द ही प्रतिस्पर्धा करेंगे, और एक ग्राहक बनेंगे। खरीदारी करें, अपने स्टोर में या अपनी वेबसाइट पर समय बिताएं, उनकी मार्केटिंग देखें, और एक ग्राहक के रूप में उनके साथ संवाद करें। जानें कि वे क्या अच्छा करते हैं, और आप क्या बेहतर कर सकते हैं। प्रत्येक व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा होती है - एक सरल तुलना तालिका (प्रतिस्पर्धी मैट्रिक्स) को एक साथ रखना आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आपका व्यवसाय दूसरों के खिलाफ कैसे ढेर करता है।

Why and how much do you think people will pay for your solution?

आपकी प्रतियोगिता चार्ज क्या है? क्या आपके कारण अधिक या कम शुल्क हैं? मूल्य निर्धारण के बारे में रणनीतिक रूप से सोचने के लिए यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका है।

What do potential customers think about your solution?

यहां कुछ संभावित ग्राहकों के साथ बात करना वास्तव में मददगार हो सकता है। आपका कोई मित्र या परिवार का कोई सदस्य हो सकता है जो आपके लक्षित बाजार से मेल खाता हो। यदि नहीं, तो उस शब्द को बाहर रखें जिसे आप लोगों के साक्षात्कार के लिए देख रहे हैं। यदि आपके पास है, तो अपने सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करें।

आपको यहां व्यक्तिगत रूप से गहराई से नहीं जाना है; बस उनसे पूछें कि वे कितनी बार खरीदते हैं जैसे कि आप क्या बेचने की योजना बनाते हैं, और क्या पिछले कुछ वर्षों में उनका खर्च बदल गया है। कई लोगों से बात करें, और अपने विचारों को ध्यान में रखें क्योंकि आप अपने लक्षित बाजार और कितनी संभावित आय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जब आप यह सब जानकारी एक साथ खींच लेंगे, तो अपने आप को बधाई देना सुनिश्चित करें। आपने अपने नए व्यवसाय की योजना के लिए एक मजबूत आधार निर्धारित किया है



Day 8 to 11: Take a first look at the numbers

अब, अपने व्यवसाय के लिए वित्तीय व्यवहार्यता का पूर्वानुमान दें। उस आवाज़ की आवाज़ न दें जो आपको डराती है-यह एक सरल, सीधी प्रक्रिया है। आप सीखेंगे कि इस व्यवसाय की सामान्य वित्तीय तस्वीर क्या होगी, और हम इसे एक बार में एक कदम बढ़ाएँगे।

Do a sales forecast

आपके द्वारा पिछले अनुभाग में किए गए लक्षित बाजार अनुसंधान का संदर्भ लें, और एक सरल बिक्री पूर्वानुमान बनाने के लिए इस डेटा का उपयोग करें। एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम या बिजनेस प्लानिंग सॉफ्टवेयर इस प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

Estimate your startup costs

अब, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके द्वारा किए गए सभी एकमुश्त खर्चों की एक सूची बनाएं। क्या आपको भौतिक स्थान खरीदने या पट्टे पर देने की आवश्यकता होगी? वेबसाइट डेवलपर को किराए पर लें कोई विशेष उपकरण या उपकरण खरीदें? एक बड़ी मंथन सूची के साथ शुरू करें, और फिर संकीर्ण करें कि आपकी कंपनी के व्यवसाय के पहले दिन के लिए क्या आवश्यक होगा। अपनी कंपनी की व्यावसायिक संरचना, पेशेवर लाइसेंसिंग या मताधिकार शुल्क निर्धारित करने के लिए कानूनी शुल्क जैसी अतिरिक्त लागतों को मत भूलना।

Sketch out a monthly expense budget

अगला, आपके व्यवसाय के चल रहे खर्चों की एक सूची बनाएँ। क्या आप मासिक पट्टा भुगतान करेंगे? उपयोगिताएँ? व्यवसाय बीमा? आपूर्ति? कर्मचारी? फिर, मंथन के साथ शुरू करें और फिर सूची को आवश्यक तक सीमित करें। अपने अनुभव और ऑनलाइन शोध के आधार पर मोटा अनुमान लगाएं, प्रत्येक महीने में प्रत्येक वस्तु की कितनी कीमत होगी।

Do a break-even analysis

अपने खर्चों को कवर करने के लिए भी कितना राजस्व लगेगा? अपनी मासिक लागत को कवर करने के लिए आपको कितनी बिक्री करनी होगी? आपके विश्लेषण के परिणाम आपको अपनी बिक्री के पूर्वानुमान को थोड़ा समायोजित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

एक बार फिर, बधाई! आपने अपना वित्तीय पूर्वानुमान बनाने के लिए पहला कदम उठाया है, और आप एक ठोस व्यवसाय योजना रखने के बहुत करीब हैं।


Day 12 to 14: What about funding?


अब आपके पास इस बात की बेहतर तस्वीर है कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कितनी नकदी की आवश्यकता है, यह आपके फंडिंग विकल्पों पर विचार शुरू करने का समय है। अपने स्वयं के उपलब्ध फंडों से शुरू करें - क्या आपके पास निवेश करने के लिए बचत है या नकद आप तरल कर सकते हैं?

वहां से, बाहर के स्रोतों को देखें। हमारा बिजनेस फंडिंग गाइड एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है। स्थानीय बैंकों से व्यावसायिक उधार आवश्यकताओं के बारे में जानें। अपने क्षेत्र में भाग लेने के लिए व्यवसाय और निवेश नेटवर्किंग घटनाओं की तलाश करें। फंडिंग विकल्पों के बारे में पूछने के लिए अपने स्थानीय एसबीडीसी या बिजनेस इनक्यूबेटरों का उपयोग करें।

फंडिंग एप्लिकेशन को पूरा करने के लिए हमारी 30-दिन की प्रक्रिया में हमने कुछ समय बाद बजट बनाया है। अभी के लिए, आगे बढ़ो और किसी भी प्रकार और निर्देशों को इकट्ठा करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी।

अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें


Day 15: Identify your unique value proposition



UVP के रूप में भी जाना जाता है, आपका अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव आपके विपणन प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण होगा। आपने अपने व्यवसाय के लिए समस्या, समाधान और लक्ष्य बाजार की पहचान करके पहले से ही जमीनी कार्य किया है। आपने अपने बाजार अनुसंधान में कुछ नई चीजें सीखी हैं, इसलिए अब उस जानकारी को एक बयान में एक साथ रखने का समय है, जो यह बताता है कि आपका व्यवसाय अपनी प्रतिस्पर्धा से अलग कैसे है, और यह आपके लक्षित ग्राहकों के लिए स्पष्ट पसंद क्यों है।

चिंता न करें, आप पहले से ही आधे से अधिक वहां मौजूद हैं। आपके पास अपना UVP शिल्प करने में मदद करने के लिए हमारे पास एक सहायक मार्गदर्शिका और कुछ उदाहरण हैं।



Day 16: Make some 30,000-foot decisions and start your business plan

इस बिंदु पर, आपके पास व्यवसाय योजना लिखने के लिए सभी कच्चे माल हैं। इसलिए आज, आप अंतिम कुछ निर्णय लेंगे जिन्हें आपको आरंभ करने के लिए आवश्यक होगा।

Why do you need a business plan?

जिन व्यवसायों में एक चीज तेजी से बढ़ती है, एक चीज के लिए। साथ ही, किसी भी ऋणदाता या निवेशक को आपके फंडिंग पूछने पर विचार करने से पहले एक देखने की उम्मीद होगी। यदि आपने पहले कभी कोई व्यावसायिक योजना नहीं लिखी है, तो Bplans में विभिन्न प्रकार के उद्योगों में 500 से अधिक नमूना व्यवसाय योजनाओं का एक पुस्तकालय है, जिसे आप मुफ्त में देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

तय करें कि आप अपनी व्यावसायिक योजना कैसे लिखेंगे

Depending on your needs, there are a lot of options:

Microsoft Word और Excel (या Google डॉक्स और शीट्स) महान हैं यदि आप जानते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप इसे व्यक्त करने के लिए अधिकतम लचीलापन चाहते हैं। हमारे डाउनलोड करने योग्य व्यवसाय योजना टेम्पलेट भी मदद कर सकता है।

लाइवप्लान की तरह बिजनेस प्लानिंग सॉफ्टवेयर एक कदम और आगे बढ़ता है और प्रत्येक अनुभाग को लिखने में आपका मार्गदर्शन करता है-जिसमें वित्तीय भी शामिल है।


Will you start solo or bring on a partner or employees?


क्या आप अकेले या एक से अधिक सह-संस्थापकों के साथ इस व्यवसाय का निर्माण करेंगे? क्या कोई कर्मचारी है जिसे आपको तुरंत काम पर रखने की आवश्यकता होगी, जिससे आपको शुरुआत करने में मदद मिल सके? (यदि ऐसा है, तो लाइवप्लान के बारे में एक अच्छी बात यह है कि यह वेब-आधारित है, इसलिए आप अपने सहयोगियों को वास्तविक समय में आपके साथ अपनी व्यावसायिक योजना पर काम करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।)

एक दूसरा प्रश्न इस एक के साथ हाथ से जाता है: यदि आपको इस बिंदु पर किसी भी सहयोगी को लाने की आवश्यकता है, तो आप उनके मुआवजे के लिए क्या व्यवस्था करेंगे, चाहे वह वेतन, शेयर, व्यापार, या कुछ और?

Make your business name official

आपने इस पर बहुत पहले फैसला कर लिया होगा, लेकिन अपने यूवीपी के प्रकाश में अपनी कंपनी के नाम पर एक और नज़र डालें। क्या नाम आपके अद्वितीय मूल्य के बारे में कुछ बताता है?

जब आप इस पर हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यावसायिक नाम खोज करें कि यह नाम किसी अन्य कंपनी द्वारा पहले से पंजीकृत नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक वेब डोमेन खोज करना भी बुद्धिमान है कि आपको जिस वेब पते की आवश्यकता है वह उपलब्ध है। यह Bplans गाइड उन चरणों के माध्यम से आप चलेंगे। फिर इसे आधिकारिक करने के लिए अपना नाम पंजीकृत करें।

Create a logo

इस कार्य को पूरा करने के लिए आपको थोड़े समय की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अभी के लिए, एक अच्छा लोगो और सामान्य लोगो की गलतियों से बचने के लिए कुछ शोध करें। आप एक पेशेवर डिज़ाइनर को नियुक्त कर सकते हैं, या क्राउडसोर्स्ड विकल्प का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। आपका लोगो आपकी कंपनी की ब्रांडिंग का एक टुकड़ा है - आप पहली नज़र में लोगों को आपकी कंपनी के लिए क्या छापना चाहते हैं, इस बारे में सोचना शुरू कर दें।


अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें


Day 17 to 19: Getting concrete—your website and location


ये अगले कुछ दिन आपके व्यवसाय के रहने के लिए "घर" बनाने के बारे में हैं। लोगो डिज़ाइन के साथ, इसे पूरा होने में एक दो दिन से अधिक का समय लग सकता है, लेकिन अब गेंद लुढ़कने का समय है।

एक वेबसाइट बनाएँ, और / या एक भौतिक स्थान की तलाश करें

आपके द्वारा बनाए जा रहे व्यवसाय के आधार पर, आपको इनमें से केवल एक चीज या दोनों की आवश्यकता हो सकती है।

अपनी वेबसाइट से शुरुआत करें, क्योंकि जितनी जल्दी हो सके अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाना बुद्धिमानी है। हमारे पास एक व्यावसायिक वेबसाइट बनाने के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शिका है, और इसे अच्छी तरह से ब्रांडेड बनाने के बारे में कुछ सिफारिशें हैं।

यदि आपके व्यवसाय को भी एक ईंट-एंड-मोर्टार स्थान की आवश्यकता है, तो एक चुनने के लिए हमारे गाइड की जांच करें, और ये आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचार भी। आपको जो चाहिए, उसकी एक सूची बनाएं। हाथ में उस सूची के साथ, अपने क्षेत्र में वाणिज्यिक अचल संपत्ति कंपनियों से संपर्क करना शुरू करें।

Make your business official

Every business involves some necessary legal filings:

आपको अपनी कानूनी व्यवसाय इकाई स्थापित करने के लिए व्यवसाय लाइसेंस और आवश्यक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी। क्या आपकी कंपनी एक साझेदारी, एक एलएलसी, या कुछ और होगी?

Do you need any licenses or permits to conduct business?

आपको एक व्यापार कर आईडी नंबर, या EIN की भी आवश्यकता होगी।

स्थानीय व्यवसाय अटॉर्नी की तलाश के लिए यह एक अच्छा क्षण है, जिसे हर व्यवसाय को भी चाहिए। किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं, जो आपको आगे बढ़ने वाले कानूनी व्यावसायिक मामलों पर सलाह दे सकता है

Set up your accounting software

यह इसके लिए थोड़ा शुरुआती समय लग सकता है, लेकिन जल्द ही आप अपने पहले दिनों के कारोबार में काम करने की कोशिश में होंगे, और फिर आपको बहुत कुछ सोचना होगा। लेखांकन समाधान खोजने और इसके आरंभिक कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करने में थोड़ा समय लगाकर अपने व्यवसाय को एक शानदार शुरुआत दें। एक्सेल स्प्रेडशीट के बजाय अपनी पुस्तकों को लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग क्यों करें? एक के लिए, आप डेटा प्रविष्टि करने में खर्च होने वाले समय को कम कर देंगे - और त्रुटियां करने की संभावना।

यदि आप अपने व्यवसाय की योजना लिखने के लिए लाइवप्लान का उपयोग करते हैं, तो आप इसे सड़क से क्विकबुक या ज़ीरो के साथ जोड़ सकते हैं और वास्तविक समय में अपने वास्तविक प्रदर्शन के खिलाफ अपने व्यापार योजना के पूर्वानुमान की तुलना कर सकते हैं- जो आपके व्यवसाय के स्वास्थ्य को ट्रैक करने का एक शक्तिशाली तरीका है। यह वित्तीय परिदृश्यों को मॉडल करना भी बहुत आसान बनाता है, इसलिए आप देख सकते हैं कि विभिन्न रणनीति आपके निचले रेखा को कैसे प्रभावित कर सकती हैं।


अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें


Day 20 to 23: Come up with an MVP


हम "न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद" या MVP में बड़े विश्वासियों हैं। इसका मतलब यह है कि आपके उत्पाद या सेवा के सबसे सटीक संस्करण को डिजाइन करने के बजाय, लाइव होने से पहले, आप झुकना शुरू कर देते हैं। इसके बजाय, एक सरल, आसान-लॉन्च संस्करण बनाएं जो आपके लक्षित बाजार में आपके द्वारा लाए गए मूल्य को प्रदर्शित करेगा। इसलिए यदि आप फूड डिलीवरी ऐप का निर्माण कर रहे हैं, तो हो सकता है कि ऐप का एक सरल संस्करण बनाएं और पहले के सबसे अच्छे संस्करण को कोड करने के बजाय मैन्युअल रूप से बैक एंड के कुछ काम करें। यदि आप अपना स्थान बनाने या बनाने से पहले एक रेस्तरां शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो पहले अपने स्थानीय किसान बाजार में सेट करें और देखें कि आपके भोजन और कीमतों पर क्या प्रतिक्रिया है।

आप अपने एमवीपी को चुपचाप लॉन्च कर सकते हैं और अपने लक्षित ग्राहकों से बातचीत कर सकते हैं। आप बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे जो आपके विचार को परिष्कृत करेगा, और अंतिम संस्करण में निवेश करने से पहले अपने उत्पाद या सेवा को बेहतर बना देगा।

उस व्यावसायिक विचार के बारे में सोचें जिस पर आप काम कर रहे हैं। न्यूनतम व्यवहार्य संस्करण क्या है, और कुछ सरल तरीके क्या हैं जो आप इसे अपने लक्षित ग्राहकों के सामने प्राप्त कर सकते हैं। एरिक रीस की पुस्तक द लीन स्टार्टअप (हम इसे उद्यमियों के लिए पढ़ने की सूची में शामिल करते हैं) एमवीपी अवधारणा के बारे में अधिक जानने के लिए एक शानदार जगह है।



अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें



Day 24 to 25: Finish up that business plan



आपने इस बिंदु पर जो काम किया है, उससे आपको एक बेहतरीन व्यवसाय योजना की नींव मिली है - जो कुछ भी करना बाकी है वह कागज पर मिल रहा है। तो नियोजन उपकरण आप 16 दिन पर वापस चुना है, और लेखन मिलता है। हम जल्द ही आपकी बिक्री और विपणन योजना से निपटेंगे, लेकिन अभी के लिए, व्यवसाय योजना पर ही ध्यान केंद्रित करें। याद रखें, यदि आपको इस कदम पर कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो हमारे पास एक मुफ्त डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट है और एक व्यवसाय योजना लिखने के तरीके पर एक पूर्ण मार्गदर्शिका है।

यदि आप ऋण या निवेश लेने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो एक दुबला व्यापार योजना पर विचार करें, जो जल्दी से एक साथ आती है। हमारे पास एक लीन प्लान टेम्प्लेट और एक गाइड है।

आप उन प्रारंभिक बिक्री पूर्वानुमान संख्याओं को भी लेना चाहते हैं, जिन्हें आपने 7 वें दिन एक साथ खींचा था, और इस दौरान आपके द्वारा किए गए अतिरिक्त शोध के आधार पर उन्हें परिष्कृत करें। आपकी वित्तीय योजना में निम्नलिखित प्रमुख तत्व शामिल होने चाहिए- और यह लेख आपको उनके माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और कुछ मुफ्त डाउनलोड करने योग्य एक्सेल टेम्पलेट प्रदान करेगा।


The elements of the financial plan:

  • Cash flow statement
  • Balance sheet 
  • Salesforecast
  • Personnel plan
  • Profit and loss statement

और शायद कुछ व्यावसायिक अनुपात और / या एक ब्रेक-सम एनालिसिस

इन सभी को अपनी व्यावसायिक योजना में प्लग करें। याद रखें, यदि आप अपनी वित्तीय योजना के बारे में सभी को भयभीत महसूस कर रहे हैं, तो LivePlan जैसा उपकरण आपको इसके माध्यम से कदम-दर-कदम चल सकता है। कभी-कभी यह एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक को नियुक्त करने के लिए समझ में आता है - यहां एक लेख है जो उस प्रक्रिया के बारे में थोड़ा और साझा करता है। आपका अकाउंटेंट आपके चल रहे बिजनेस प्लानिंग और रणनीति में भी आपकी मदद कर सकता है

अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें


Day 26 to 27: Set up your sales and marketing plan

अब आपकी बिक्री और विपणन योजना तैयार करने का समय आ गया है।


Build your sales and marketing plan


इस योजना को आपके व्यवसाय की योजना के अनुसार विस्तृत नहीं होना चाहिए, लेकिन इसे निश्चित रूप से कवर करना चाहिए:

आप अपने व्यवसाय के पहले वर्ष में अपने उत्पाद या सेवा के बारे में कैसे प्रचार करेंगे

आप उस उत्पाद या सेवा को अपने ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए किन बिक्री चैनलों का उपयोग करेंगे

आपके द्वारा लक्षित बाजार पर किए गए शोध से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार का विपणन उन तक सबसे अच्छा पहुंचेगा।

हमारी कंपनी के संस्थापक टिम बेरी एक सफल विपणन योजना के घटकों का त्वरित अवलोकन प्रदान करते हैं। जैसा कि आप बिक्री चैनल और विपणन गतिविधियों की अपनी सूची तैयार कर रहे हैं, इन सवालों पर विचार करें:

क्या आपने अपनी बिक्री और विपणन योजना में गतिविधियों को कवर करने के लिए अपनी व्यावसायिक योजना के पूर्वानुमान में पर्याप्त मासिक खर्च का अनुमान लगाया है?


क्या आपको अपनी बिक्री और विपणन प्रयासों को कवर करने के लिए किसी अतिरिक्त स्टार्ट-अप फंड की आवश्यकता होगी?


Identify how you’ll measure success



आरओआई, या रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट के बारे में अपनी मार्केटिंग गतिविधियों के बारे में सोचने का यह एक अच्छा समय है। आपको कैसे पता चलेगा कि कौन से लोग सबसे ज्यादा बिक्री करते हैं? यहाँ जहाँ मील के पत्थर का विचार आता है। एक सफल विपणन योजना में विपणन गतिविधियों के लिए विशिष्ट लक्ष्य होते हैं, और बाद में होने वाली बिक्री को मापने के लिए।

शुरुआती बिंदु के रूप में, कुछ विशिष्ट विपणन गतिविधियों पर निर्णय लें, जो आप व्यवसाय करने के शुरुआती दिनों में करते हैं, जैसे कि विज्ञापन प्लेसमेंट या स्थानीय कार्यक्रम। अब इन्हें अपने कैलेंडर में शेड्यूल करें। फिर अपनी बिक्री पर जांच करने के लिए कुछ दिनों या हफ्तों बाद एक दूसरा मील का पत्थर निर्धारित करें और देखें कि क्या वे बढ़े हैं।


Day 28 to 29: Apply for funding


इस परियोजना में पहले, आपने संभावित धन स्रोतों की एक सूची बनाई और कुछ आवेदन प्रपत्रों को एक साथ खींचा। उन सामग्रियों को अब वापस खींच लें, क्योंकि अब आपके पास उन अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी डेटा हैं। यदि आप विभिन्न प्रकार के फंडिंग विकल्पों पर फिर से विचार करना चाहते हैं, तो हमारे फंडिंग गाइड को देखें।

यदि आपको एक छोटे व्यवसाय ऋण की आवश्यकता है, तो हमारे पास एक ऋण आवेदन तैयार करने के लिए एक गाइड है जो परिणाम प्राप्त करता है। आप स्थानीय बैंकों, या अपने स्थानीय SBA कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं, या ऑनलाइन ऋणदाताओं में देख सकते हैं। ध्यान रखें कि ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया में सप्ताह या महीने भी लग सकते हैं, हालांकि ऑनलाइन ऋणदाता अधिक तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। आपको यहाँ ऋण प्राप्त करने के कुछ सुझाव मिलेंगे।

यदि आप निवेशकों की तलाश करना चाहते हैं, तो हमारे पास इसके साथ ही मदद करने के लिए एक गाइड है। ध्यान रखें कि अधिकांश निवेशकों ने एक विचार को निधि नहीं दी है - वे कुछ प्रारंभिक प्रमाण की तलाश में रहेंगे जो लोग आपके उत्पाद या सेवा को खरीदते हैं, साथ ही कुछ प्रमाण भी देते हैं कि आपके व्यवसाय मॉडल को जल्दी से बढ़ाया जा सकता है। वे आपकी बाहर निकलने की रणनीति में भी दिलचस्पी लेंगे - जब आप बेचते हैं तो निवेशक अपना पैसा बनाते हैं।



Day 30: Get ready to track your progress


अंतिम चरण के रूप में, आप अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए एक रूपरेखा तैयार करेंगे। क्या आप जानते हैं कि जो कंपनियां अपनी संख्या पर नियमित ध्यान देती हैं, उनके बढ़ने की संभावना 30 प्रतिशत अधिक है? आपने अपने अनुमानित पूर्वानुमान के निर्माण का काम किया है, और अब इसे एक सफल व्यवसाय बनाने में आपकी सहायता करने के लिए काम करने का समय है।

Set goals and milestones for your business as a whole

अपने व्यवसाय के लिए आपको कौन से मील के पत्थर की आवश्यकता है? मील के पत्थर आपके व्यवसाय की योजना को उपयोगी बनाने और आपकी गति को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। क्या आपको व्यवसाय कार्ड ऑर्डर करने की आवश्यकता है? कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए कुछ जॉब लिस्ट एक साथ रखें? एक पेरोल सेवा पर निर्णय लें? इन कार्यों को नियत तिथियों को दें, ताकि आप व्यवस्थित रहें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ हो गया।

Set up a business dashboard

जैसे-जैसे आपका व्यवसाय संचालित होने लगता है, आप नियमित रूप से उस पूर्वानुमान के विरुद्ध अपने वास्तविक परिणामों की तुलना करना चाहते हैं। आप अपनी स्वयं की वित्तीय रिपोर्टिंग स्प्रेडशीट सेट कर सकते हैं, या LivePlan जैसे एक व्यावसायिक डैशबोर्ड टूल का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए यह काम करता है।

Schedule monthly strategic and financial reviews

आपकी पहली व्यावसायिक योजना समीक्षा बैठक को शेड्यूल करने का यह एक अच्छा समय है। याद रखें, आपकी व्यावसायिक योजना केवल एक दस्तावेज नहीं होनी चाहिए, जिसे आपने एक बार रखा हो और फिर फाइल करें। इसे अपनी प्रगति का आकलन करने और अच्छे रणनीतिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें।

अभी, अपने व्यवसाय को संपूर्ण रूप में देखने के लिए अपने कैलेंडर में मासिक अपॉइंटमेंट सेट करें:

अपने पूर्वानुमान के विरुद्ध अपनी वास्तविक संख्या की समीक्षा करें। क्या आपके लक्ष्यों के साथ प्रदर्शन लाइन अप हुआ था?

यदि आपके वास्तविक या आपके अनुमानों के तहत महत्वपूर्ण हैं, तो कारणों की तलाश करें।

इस डेटा का उपयोग यह तय करने के लिए करें कि आपको अपने रणनीतिक पूर्वानुमान में कोई समायोजन करने की आवश्यकता है या नहीं। या, लागत में कटौती या बढ़ती मार्केटिंग जैसे अन्य बदलाव करने की आवश्यकता है?

महीने के लिए निर्धारित किसी भी मील के पत्थर की समीक्षा करें, और सुनिश्चित करें कि वे हासिल कर चुके हैं।

आने वाले महीने के लिए कुछ मील के पत्थर निर्धारित करें।

यह समीक्षा आप स्वयं या अपने सह-संस्थापकों के साथ कर सकते हैं। यदि यह समीक्षा आपको डराने वाली लगती है या आप इसे टालते हुए पाते हैं, तो रणनीतिक सलाहकार के साथ काम करने पर विचार करें। उनके पास वित्तीय विशेषज्ञता है जो आपको यह समझने में मदद करने के लिए कि संख्या क्या कह रही है, और तदनुसार योजना बनाएं।

इस बिंदु पर, आप या तो व्यवसाय के लिए तैयार हैं या बहुत करीब हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा की गई सभी प्रगति का जश्न मनाएं! और उम्मीद है, उस प्रगति ने भी काफी गति पैदा की है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस प्रक्रिया में अभी कहां हैं, आपको कुछ विश्वास प्राप्त हुआ है कि आप किसी भी नई शिक्षा से निपट सकते हैं जो आपको करने की आवश्यकता है। आप अभ्यास के साथ अपने नए कौशल में बेहतर और बेहतर होंगे। और यदि आप रास्ते में कुछ गलतियाँ करते हैं, तो वे वास्तव में सबसे अच्छे शिक्षक हैं।

आपको यह मिल गया है अब चलते रहो!

Post a Comment

5 Comments