What is Coronavirus
What is coronavirus
  

कोरोनावायरस क्या है?


What is Coronavirus
What is Coronavirus
कोरोनावीरस एक प्रकार का वायरस है। कई अलग-अलग प्रकार हैं, और कुछ बीमारी का कारण बनते हैं। एक नए पहचाने गए प्रकार ने हाल ही में श्वसन बीमारी का प्रकोप उत्पन्न किया है जिसे अब COVID-19 कहा जाता है।
लॉरेन सॉयर, एम.एस., जॉन्स हॉपकिंस ऑफ़ द क्रिटिकल इवेंट प्रिपरेशन एंड रेस्पॉन्स के निदेशक के साथ संचालन के निदेशक और जॉन्स हॉपकिन्स बायोकनेरेशन यूनिट के साथ शोध के निदेशक, सीओवीआईडी ​​-19 के बारे में जानकारी साझा करते हैं और उन्हें जानने की आवश्यकता है।
कैसे फैला है COVID-19?

सीओवीआईडी ​​-19 को खांसी और छींक से बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पारित किया जा सकता है। COVID-19 को दुनिया भर के लोगों में पाया गया है, और इसे महामारी माना जाता है।
इस नए कोरोनोवायरस के प्रसार की निगरानी विश्व स्वास्थ्य संगठन और दुनिया भर में जॉन्स हॉपकिन्स जैसे स्वास्थ्य संगठनों के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) द्वारा की जा रही है।
यह नया कोरोनोवायरस मनुष्यों में कैसे फैल गया?

COVID-19 दिसंबर 2019 में चीन के एक शहर वुहान में दिखाई दिया। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी इस नए कोरोनोवायरस के सटीक स्रोत का पता लगा रहे हैं, प्रारंभिक परिकल्पनाओं ने सोचा कि यह वुहान, चीन में एक समुद्री भोजन बाजार से जुड़ा हो सकता है। बाजार का दौरा करने वाले कुछ लोगों ने नए कोरोनावायरस के कारण वायरल निमोनिया विकसित किया। 25 जनवरी, 2020 को सामने आए एक अध्ययन में कहा गया है कि पहले रिपोर्ट किए गए मामले वाले व्यक्ति 1 दिसंबर, 2019 को बीमार हो गए थे और उनका सीफूड बाजार से कोई संबंध नहीं था। इस वायरस की उत्पत्ति और प्रसार कैसे हुआ, इसकी जांच चल रही है।
COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि क्या है?

ऐसा प्रतीत होता है कि वायरस के संपर्क के 14 दिनों के भीतर लोगों में लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
COVID-19 के लक्षण क्या हैं?
COVID-19 लक्षणों में शामिल हैं:
खांसी
बुखार
साँसों की कमी
दुर्लभ मामलों में, सीओवीआईडी ​​-19 गंभीर श्वसन समस्याओं, गुर्दे की विफलता या मृत्यु का कारण बन सकता है।
यदि आपको बुखार या किसी प्रकार की सांस लेने में कठिनाई है जैसे कि खांसी या सांस की तकलीफ, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन करें और डॉक्टर के कार्यालय, तत्काल देखभाल सुविधा या आपातकालीन कक्ष में जाने से पहले अपने लक्षणों को फोन पर बताएं। यहाँ सुझाव हैं यदि आप बीमार महसूस करते हैं और चिंतित हैं तो आपके पास COVID-19 हो सकता है।
यदि आपके पास एक चिकित्सा आपातकाल है जैसे कि सांस की गंभीर कमी, 911 पर कॉल करें और उन्हें अपने लक्षणों के बारे में बताएं।
कोरोनावायरस क्या है?

COVID-19 का निदान कैसे किया जाता है?
निदान केवल एक शारीरिक परीक्षा के साथ मुश्किल हो सकता है क्योंकि COVID -19 के हल्के मामले फ्लू या खराब सर्दी के समान दिखाई दे सकते हैं। एक प्रयोगशाला परीक्षण निदान की पुष्टि कर सकता है। COVID-19 परीक्षण के बारे में अधिक जानें।

COVID-19 का इलाज कैसे किया जाता है?

अब तक, वायरस का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। सीओवीआईडी ​​-19 से बीमार होने वाले लोगों को सहायक उपायों के साथ इलाज किया जाना चाहिए: वे जो लक्षणों से राहत देते हैं। गंभीर मामलों के लिए, उपचार के लिए अतिरिक्त विकल्प हो सकते हैं, जिसमें अनुसंधान दवाएं और चिकित्सीय भी शामिल हैं।