बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi



बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi


8DEC 2019 By Hardeep Singh

बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi
Business karne ka tarika


बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi



महान उद्यमी कौन बन सकता है, इसकी कोई सीमा नहीं है। जरूरी नहीं कि आपको कॉलेज की डिग्री, बैंक में पैसे का एक गुच्छा या यहां तक ​​कि व्यावसायिक अनुभव के लिए कुछ ऐसी शुरुआत करनी पड़े, जो अगली बड़ी सफलता बन सके। हालाँकि, आपको इसे देखने के लिए एक मजबूत योजना और ड्राइव की आवश्यकता है।

यदि आप एंटरप्रेन्योर पर हैं, तो ऑड्स हैं कि आपके पास पहले से ही ड्राइव है, लेकिन आप नहीं जानते कि अपने साम्राज्य का निर्माण कैसे शुरू करें।

इसलिए हम यहां हैं।

अपने बड़े विचार को एक सफल व्यवसाय में बदलने में मदद करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें।


बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi


1. खुद का मूल्यांकन करें।

आइए सबसे बुनियादी प्रश्न से शुरू करें: आप व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहते हैं? इस प्रश्न का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन करें कि आप किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। यदि आप अतिरिक्त पैसा चाहते हैं, तो शायद आपको एक पक्ष शुरू करना चाहिए। यदि आप अधिक स्वतंत्रता चाहते हैं, तो शायद यह आपके 9 से 5 नौकरी छोड़ने और कुछ नया शुरू करने का समय है।

एक बार जब आपके पास कारण होता है, तो अपने आप को और भी अधिक प्रश्न पूछना शुरू करें जिससे आपको यह पता लगाने में मदद मिल सके कि आपको किस प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहिए, और यदि आपके पास क्या है।

आपके पास क्या कौशल है?

आपका जुनून कहां है?

आपकी विशेषज्ञता का क्षेत्र कहां है?

यह जानकर कि आप कितना खर्च कर सकते हैं, यह जानते हुए कि अधिकांश व्यवसाय विफल हो जाते हैं?

आपको कितनी पूंजी की आवश्यकता है?

आप किस तरह की जीवन शैली जीना चाहते हैं?

क्या आप भी एक उद्यमी बनने के लिए तैयार हैं?

अपने उत्तरों के साथ क्रूरतापूर्वक ईमानदार रहें। यह आपके द्वारा आगे बढ़ने वाली हर चीज़ के लिए एक आधार तैयार करेगा, इसलिए बाद में अब सच्चाई जानना बेहतर होगा।



2. एक व्यापार विचार के बारे में सोचो।

क्या आपके पास पहले से ही एक हत्यारा व्यापार विचार है? यदि हां, तो बधाई! आप अगले अनुभाग के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यदि नहीं, तो एक अच्छे विचार के लिए विचार-मंथन शुरू करने के एक तरीके हैं। एंटरप्रेन्योर पर एक लेख, "बिजनेस आइडिया के साथ आने के 8 तरीके," लोगों को संभावित व्यावसायिक विचारों को तोड़ने में मदद करता है। यहाँ लेख से कुछ संकेत दिए गए हैं:

अपने आप से पूछें कि आगे क्या है। क्या प्रौद्योगिकी या उन्नति जल्द ही आ रही है, और यह कैसे व्यापार परिदृश्य को बदल देगा जैसा कि हम जानते हैं? क्या आप वक्र से आगे निकल सकते हैं?

कुछ ऐसा तय करें जो आपको परेशान करे। लोग इसके बजाय एक अच्छी चीज की तुलना में एक बुरी चीज का कम होगा। यदि आपका व्यवसाय आपके ग्राहकों के लिए एक समस्या को ठीक कर सकता है, तो वे आपको इसके लिए धन्यवाद देंगे।

अपने कौशल को पूरी तरह से नए क्षेत्र में लागू करें। कई व्यवसाय और उद्योग चीजों को एक तरह से करते हैं क्योंकि वे जिस तरह से हमेशा किए गए हैं। उन मामलों में, एक नए दृष्टिकोण से आँखों का एक ताजा सेट सभी अंतर बना सकता है।

बेहतर, सस्ता, तेज दृष्टिकोण का उपयोग करें। क्या आपके पास एक व्यवसायिक विचार है जो पूरी तरह से नया नहीं है? यदि हां, तो वर्तमान प्रसाद के बारे में सोचें और इस पर ध्यान केंद्रित करें कि आप कैसे कुछ बेहतर, सस्ता या तेज बना सकते हैं।

इसके अलावा, बाहर जाएं और लोगों से मिलें और उनसे सवाल पूछें, अन्य उद्यमियों से सलाह लें, ऑनलाइन शोध करें या जो भी तरीका आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी हो, उसका उपयोग करें।

और, यदि आपने अपने सभी विकल्पों को समाप्त कर दिया है और आप अभी भी अटके हुए हैं, तो यहां 55 महान व्यवसाय विकल्प हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं।



3. बाजार अनुसंधान करें।

क्या कोई और पहले से ही ऐसा कर रहा है जिसे आप करना शुरू करना चाहते हैं? यदि नहीं, तो क्या एक अच्छा कारण है?

इस गाइड का उपयोग करके बाजार के भीतर अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों या भागीदारों पर शोध करना शुरू करें। यह उन उद्देश्यों को तोड़ता है, जिन्हें आपको अपने शोध और उन तरीकों से पूरा करने की आवश्यकता होती है, जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप टेलीफोन द्वारा या आमने-सामने साक्षात्कार कर सकते हैं। आप सर्वेक्षण या प्रश्नावली भी प्रस्तुत कर सकते हैं, जो पूछते हैं कि "इस उत्पाद या सेवा को खरीदते समय आप किन कारकों पर विचार करते हैं?" और "आप सुधार के लिए कौन से क्षेत्र सुझाएंगे?"

महत्वपूर्ण रूप से, यह तीन सबसे आम गलतियों की व्याख्या करता है जो लोग अपने बाजार अनुसंधान को शुरू करते समय करते हैं, जो हैं:

केवल माध्यमिक अनुसंधान का उपयोग करना।

केवल ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करना।

केवल उन लोगों का सर्वेक्षण करना जिन्हें आप जानते हैं।



4. प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

लोगों को अपने उत्पाद या सेवा के साथ बातचीत करने दें और देखें कि इस पर उनका क्या प्रभाव है। आँखों का एक ताजा सेट आपको याद किए हुए किसी समस्या को इंगित करने में मदद कर सकता है। साथ ही, ये लोग आपके पहले ब्रांड एडवोकेट बन जाएंगे, खासकर यदि आप उनके इनपुट को सुनते हैं और उन्हें उत्पाद पसंद है।

फीडबैक का उपयोग करने के सबसे आसान तरीकों में से एक "द लीन स्टार्टअप" दृष्टिकोण (इसके बारे में और अधिक पढ़ें) पर ध्यान केंद्रित करना है, लेकिन इसमें तीन मूल स्तंभ शामिल हैं: प्रोटोटाइपिंग, प्रयोग और पिविंग। किसी उत्पाद को धक्का देने से, प्रतिक्रिया प्राप्त करना और फिर अगले उत्पाद को बाहर करने से पहले उसका पालन करना, आप लगातार सुधार कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप प्रासंगिक बने रहें।

बस एहसास है कि सलाह में से कुछ, या नहीं, अच्छा होगा। यह कुछ नहीं होगा इसलिए आपके पास प्रतिक्रिया प्राप्त करने के तरीके के बारे में एक योजना होनी चाहिए।

प्रतिक्रिया से निपटने के लिए यहां छह चरण हैं:

रुकें! प्रतिक्रिया प्राप्त करते समय आपका मस्तिष्क संभवतः एक उत्तेजित अवस्था में होगा, और यह खराब निष्कर्ष पर दौड़ना शुरू कर सकता है। धीमी गति से और ध्यान से विचार करने के लिए समय निकालें कि आपने अभी क्या सुना है।

'थैंक्यू' कहकर शुरुआत करें। जो लोग आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, वे आपसे इसके लिए धन्यवाद की उम्मीद नहीं करेंगे, लेकिन ऐसा करने से संभवत: वे आपका सम्मान करेंगे और भविष्य में ईमानदार बने रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

सत्य के दाने के लिए देखो। अगर किसी को एक विचार पसंद नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके द्वारा कहे गए हर काम से नफरत करते हैं। याद रखें कि ये लोग मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, और वे सिर्फ एक छोटी समस्या या समाधान की ओर इशारा कर रहे हैं जिसे आपको आगे देखना चाहिए।

पैटर्न की तलाश करें। यदि आप एक ही टिप्पणी सुनते रहते हैं, तो यह शुरू करने और नोटिस लेने का समय है।

जिज्ञासा से सुनो। एक बातचीत दर्ज करने के लिए तैयार रहें जहां ग्राहक नियंत्रण में हो।

सवाल पूछो। पता लगाएँ कि किसी को पसंद क्यों आया या कुछ पसंद नहीं आया। आप इसे बेहतर कैसे बना सकते हैं? इससे बेहतर उपाय क्या होगा?

साथ ही, नकारात्मक प्रतिक्रिया के माध्यम से आपको मदद करने का एक तरीका "प्यार की दीवार" बनाना है, जहां आप प्राप्त किए गए सभी सकारात्मक संदेशों को पोस्ट कर सकते हैं। केवल यह प्यार की दीवार आपको प्रेरित नहीं करेगी, लेकिन आप इनका उपयोग कर सकते हैं संदेश बाद में जब आप अपना उत्पाद या सेवा बेचना शुरू करते हैं। सकारात्मक समीक्षा ऑनलाइन और वर्ड-ऑफ-माउथ प्रशंसापत्र एक बड़ा अंतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi
Business karne ka tarika
बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi


5. इसे आधिकारिक बनाएं।

जल्दी से जल्दी सभी कानूनी पहलुओं को प्राप्त करें। इस तरह, आपको अपने बड़े विचार को लेकर किसी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आपको साझेदारी में पंगा लेना या किसी ऐसी चीज़ के लिए मुकदमा करना, जिसे आपने कभी नहीं देखा है। चीजों की एक त्वरित जाँच सूची में शामिल हो सकते हैं:

व्यवसाय संरचना (एलएलसी, निगम या एक साझेदारी, कुछ का नाम।)

Business name

Register your business

Federal tax ID

State tax ID

Permits (more on permits here)

License

Necessary bank account

Trademarks, copyrights or patents

जबकि कुछ चीजें आप अपने दम पर कर सकते हैं, बाहर शुरू करते समय एक वकील के साथ परामर्श करना सबसे अच्छा है, इसलिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने वह सब कुछ कवर किया है जिसकी आपको ज़रूरत है।

यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं, जिन्हें आप छोटे व्यवसाय के वकील की तलाश में पूछ सकते हैं।


बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi


6. अपने व्यापार की योजना लिखें।

एक व्यवसाय योजना एक लिखित विवरण है कि आपके व्यवसाय को तैयार उत्पाद से शुरू होने पर कैसे विकसित होगा।

जैसा कि एंजेल निवेशक और टेक-कंपनी के संस्थापक टिम बेरी ने एंटरप्रेन्योर पर लिखा है, "आप संभवतः 20 से 30 पन्नों के पाठ के साथ-साथ मासिक अनुमानों, प्रबंधन फिर से शुरू करने और अन्य विवरणों के लिए अन्य 10 पृष्ठों के परिशिष्टों को भी बता सकते हैं। मुझे एक योजना मिली जो 40 से अधिक पृष्ठों की लंबी है, आप शायद बहुत अच्छी तरह से सारांश नहीं दे रहे हैं। "

यहाँ हम सुझाव देते हैं कि आपको अपनी व्यावसायिक योजना में होना चाहिए:

शीर्षक पेज। अपने व्यवसाय के नाम के साथ शुरू करें, जो कि लगता है की तुलना में कठिन है। यह लेख आपको उठाते समय सामान्य गलतियों से बचने में मदद कर सकता है।

कार्यकारी सारांश। यह एक उच्च-स्तरीय सारांश है कि योजना में क्या शामिल है, अक्सर कंपनी के विवरण पर स्पर्श करना, व्यवसाय की समस्या, समाधान और अब क्यों। (यहां आपको सारांश में क्या शामिल होना चाहिए और आप इसे निवेशकों से कैसे अपील कर सकते हैं।)

व्यापार विवरण। आप किस तरह का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? आपका उद्योग कैसा दिखता है? भविष्य में यह कैसा दिखेगा?

बाजार की रणनीति। आपका लक्षित बाज़ार क्या है, और आप उस बाज़ार को कैसे बेच सकते हैं?

प्रतिस्पर्धी विश्लेषण। आपके प्रतिद्वंद्वियों की ताकत और कमजोरी क्या हैं? आप उन्हें कैसे हराएंगे?

डिजाइन और विकास योजना। आपका उत्पाद या सेवा क्या है और यह कैसे विकसित होगा? फिर, उस उत्पाद या सेवा के लिए एक बजट बनाएं।

संचालन और प्रबंधन योजना। दैनिक आधार पर व्यवसाय कैसे कार्य करता है?

वित्त कारक। पैसा कहां से आ रहा है? कब? कैसे? आपको किस प्रकार के अनुमानों को बनाना चाहिए और किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

प्रत्येक प्रश्न के लिए, आप एक से तीन पृष्ठों के बीच खर्च कर सकते हैं। ध्यान रखें, व्यवसाय योजना एक जीवित, सांस लेने का दस्तावेज है और जैसे-जैसे समय बीत रहा है और आपका व्यवसाय परिपक्व हो रहा है, आप इसे अपडेट करते रहेंगे।


7. अपने व्यवसाय को वित्त दें।

आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक संसाधनों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीके हैं। एंजेल निवेशक मार्टिन ज्विलिंग, जिसका व्यवसाय स्टार्टअप पेशेवर स्टार्टअप्स और छोटे व्यवसायों के लिए सेवाएं और उत्पाद प्रदान करता है, आपके व्यवसाय को निधि देने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीकों में से 10 की सिफारिश करता है। एक नज़र डालें और अपने स्वयं के संसाधनों, परिस्थितियों और जीवन की स्थिति पर विचार करें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

अपने स्टार्टअप को खुद फंड करें। आपके व्यवसाय को बूटस्ट्रैपिंग में अधिक समय लग सकता है, लेकिन अच्छा हिस्सा यह है कि आप अपने भाग्य (और इक्विटी) को नियंत्रित करते हैं।

दोस्तों और परिवार के लिए अपनी जरूरतों को पिच करें। व्यवसाय को व्यक्तिगत संबंधों से अलग करना कठिन हो सकता है, लेकिन यदि आप ऋण के लिए पूछ रहे हैं, तो यहां एक संसाधन है जिसका उपयोग आप इसे यथासंभव सरल बनाने के लिए कर सकते हैं।

एक छोटे से व्यवसाय अनुदान का अनुरोध करें। छोटे-व्यवसाय अनुदानों के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें। फिर, ग्रांट्स.ओवी के लिए सिर, जो 1,000 से अधिक संघीय अनुदान कार्यक्रमों की खोज, ऑनलाइन निर्देशिका है। यह एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन इसमें आपको किसी भी इक्विटी की लागत नहीं लगती है।


8. अपने उत्पाद या सेवा का विकास करना।

अपने व्यवसाय को शुरू करने में लगाए गए सभी कार्यों के बाद, यह वास्तव में आपके विचार को जीवन में देखने के लिए भयानक महसूस करने जा रहा है। लेकिन ध्यान रखें, यह एक उत्पाद बनाने के लिए एक गाँव लेता है। यदि आप एक ऐप बनाना चाहते हैं और आप एक इंजीनियर नहीं हैं, तो आपको एक तकनीकी व्यक्ति तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। या यदि आपको किसी वस्तु का उत्पादन करने की आवश्यकता है, तो आपको एक निर्माता के साथ मिलकर काम करना होगा।

यहां एक सात-चरण की चेकलिस्ट है - जिसमें एक निर्माता और मूल्य निर्धारण रणनीतियाँ शामिल हैं - आप अपने स्वयं के उत्पाद विकास के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेख का एक प्रमुख बिंदु यह है कि जब आप उत्पाद को वास्तव में तैयार कर रहे हों, तो आपको दो चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए: सादगी और गुणवत्ता। आपका सबसे अच्छा विकल्प सबसे सस्ता उत्पाद बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, भले ही यह विनिर्माण लागत को कम करता हो। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उत्पाद किसी का ध्यान जल्दी से आकर्षित कर सकता है।

जब आप उत्पाद विकास करने के लिए तैयार होते हैं और कुछ कार्यों को आउटसोर्स करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप:

अपने उत्पाद पर नियंत्रण बनाए रखें और लगातार सीखें। यदि आप किसी अन्य या किसी अन्य फर्म की देखरेख के बिना विकास को छोड़ देते हैं, तो आपको वह चीज़ नहीं मिल सकती है जिसकी आपने कल्पना की थी।

अपने जोखिम को कम करने के लिए जाँच और संतुलन लागू करें। यदि आप केवल एक फ्रीलांस इंजीनियर को काम पर रखते हैं, तो एक मौका है कि कोई भी उनके काम की जांच नहीं कर सकेगा। यदि आप फ्रीलान्स मार्ग पर जाते हैं, तो कई इंजीनियरों का उपयोग करें ताकि आपको केवल किसी को उनके शब्द पर ले जाना न पड़े।

किराया विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सक नहीं। उन लोगों को प्राप्त करें, जो आपके इच्छित सटीक चीज़ पर हैं, न कि जैक-ऑफ-ऑल-ट्रेड्स प्रकार के।

एक टोकरी में अपने सभी अंडे मत डालो। सुनिश्चित करें कि यदि आप एक फ्रीलांसर छोड़ देते हैं या एक अनुबंध के माध्यम से गिरता है, तो आप अपनी सारी प्रगति नहीं खोते हैं।

पैसे बचाने के लिए उत्पाद विकास की व्यवस्था करें। इंजीनियरों के लिए उनकी विशिष्टताओं के आधार पर दरें भिन्न हो सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप बहुत कम कीमत के लिए एक ही अंतिम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं तो आप एक अयोग्य इंजीनियर का भुगतान नहीं कर रहे हैं।



बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi
Business karne ka tarika
बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi



9. अपनी टीम का निर्माण शुरू करें।

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए, आपको अन्य लोगों को जिम्मेदारियां सौंपने की आवश्यकता है। आपको एक टीम की जरूरत है।

चाहे आपको एक साथी, कर्मचारी या फ्रीलांसर की आवश्यकता हो, ये तीन टिप्स आपको एक अच्छा फिट खोजने में मदद कर सकते हैं:

अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से बताएं। सुनिश्चित करें कि हर कोई शुरुआत में उस मिशन के भीतर दृष्टि और उनकी भूमिका को समझता है।

प्रोटोकॉल काम पर रखने का पालन करें। हायरिंग प्रक्रिया शुरू करते समय आपको स्क्रीनिंग से लेकर सही सवाल पूछने और उचित फॉर्म होने तक बहुत सी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। आपकी सहायता करने के लिए यहां एक अधिक गहराई से गाइड है।



10. एक स्थान का पता लगाएं।

इसका मतलब कार्यालय या स्टोर हो सकता है। आपकी प्राथमिकताएँ आवश्यकता के आधार पर भिन्न होंगी, लेकिन यहाँ 10 बुनियादी बातों पर विचार किया गया है:

संचालन की शैली। सुनिश्चित करें कि आपका स्थान आपकी विशेष शैली और छवि के अनुरूप है।

जनसांख्यिकी। आपके ग्राहक कौन हैं, इस पर विचार करके शुरुआत करें। आपके स्थान से उनकी निकटता कितनी महत्वपूर्ण है? यदि आप एक खुदरा स्टोर हैं जो स्थानीय समुदाय पर निर्भर हैं, तो यह महत्वपूर्ण है। अन्य व्यवसाय मॉडल के लिए, यह नहीं हो सकता है।

पैर यातायात। यदि आपको लोगों को अपने स्टोर में आने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि स्टोर ढूंढना आसान है। याद रखें: यहां तक ​​कि सबसे अच्छे खुदरा क्षेत्रों में मृत स्थान हैं।

पहुँच और पार्किंग। क्या आपकी इमारत सुलभ है? ग्राहकों को कहीं और जाने का कारण न दें क्योंकि वे नहीं जानते कि पार्क कहां है।

मुकाबला। कभी-कभी पास में प्रतियोगी होना एक अच्छी बात है। दूसरी बार, यह नहीं है। आपने बाजार अनुसंधान किया है, इसलिए आप जानते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा है।

अन्य व्यवसायों और सेवाओं के लिए निकटता। यह केवल पैदल यातायात से अधिक है। देखें कि पास के व्यवसाय आपके व्यवसाय की गुणवत्ता को कार्यस्थल के रूप में भी कैसे समृद्ध कर सकते हैं।

छवि और साइट का इतिहास। यह आपके व्यवसाय के बारे में क्या बताता है? क्या अन्य व्यवसाय वहाँ विफल रहे हैं? क्या स्थान उस छवि को दर्शाता है जिसे आप प्रोजेक्ट करना चाहते हैं?

अध्यादेशों। आपके व्यवसाय के आधार पर, ये आपकी सहायता या बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक डेकेयर सेंटर शुरू कर रहे हैं, तो अध्यादेश है कि राज्य में कोई भी शराब की दुकान का निर्माण नहीं कर सकता है, वह आपके लिए सुरक्षा का स्तर जोड़ सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप शराब की दुकान बनाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

इमारत का बुनियादी ढांचा। खासकर यदि आप एक पुरानी इमारत को देख रहे हैं या यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि अंतरिक्ष आपकी उच्च तकनीक की जरूरतों का समर्थन कर सकता है। यदि आप किसी भवन के बारे में गंभीर हो रहे हैं, तो आप वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए किसी अभियंता को नियुक्त कर सकते हैं।


11. कुछ बिक्री हो रही शुरू करो।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका उत्पाद या उद्योग, आपके व्यवसाय का भविष्य राजस्व और बिक्री पर निर्भर करने वाला है। स्टीव जॉब्स को यह पता था - यही कारण है कि, जब वह एप्पल की शुरुआत कर रहे थे, तो उन्होंने अपने गैराज से निवेशकों को बुलाने के बाद दिन बिताया।

विभिन्न बिक्री रणनीतियों और तकनीकों का एक टन आपके द्वारा नियोजित किया जा सकता है, लेकिन यहां रहने के लिए चार सिद्धांत हैं:

बात सुनो। निवेशक और उद्यमी जॉन रेम्पटन कहते हैं, "जब आप अपने ग्राहकों / ग्राहकों की बात सुनते हैं, तो आपको पता चलता है कि उन्हें क्या चाहिए और क्या चाहिए और ऐसा कैसे हो सकता है।"

एक प्रतिबद्धता के लिए पूछें, लेकिन इसके बारे में धक्का मत करो। आप अगले कदम के लिए या एक बिक्री को बंद करने के लिए बहुत शर्मीली नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप ग्राहकों को यह महसूस नहीं करवा सकते कि आप उन्हें बिक्री के लिए मजबूर कर रहे हैं।

"नहीं" सुनकर डरो मत। पूर्व डोर-टू-डोर सेल्समैन (और अब सॉफ्टवेयर व्यवसाय के सह-संस्थापक पीपड्राइव) टिमो रीन ने कहा, "ज्यादातर लोग बहुत विनम्र हैं। वे आपको अपनी पिच बनाने देते हैं, भले ही उन्हें खरीदने में कोई दिलचस्पी न हो। और यह एक समस्या है। इसका अपना समय। आपका सबसे महत्वपूर्ण संसाधन है। "

इसे प्राथमिकता दें। जैसा कि उद्यमी जादूगर गैरी वायनेरचुक ने कहा, "वास्तव में राजस्व पैदा करना, और एक लाभदायक व्यवसाय चलाना, व्यवसाय के लिए एक अच्छी रणनीति है। हम कहां हैं कि लोग सोचते हैं कि साइट पर उपयोगकर्ता या विज़िट या समय सफल व्यवसाय के लिए प्रॉक्सी है? "

लेकिन आप वास्तव में उन बिक्री को कैसे बनाते हैं? उन लक्ष्यों की पहचान करके शुरू करें जो आपका उत्पाद या सेवा चाहते हैं। अपने व्यवसाय के शुरुआती दत्तक ग्रहण करें, अपने ग्राहक आधार को विकसित करें या उन लोगों को खोजने के लिए विज्ञापन डालें जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हैं। फिर, सही बिक्री फ़नल या रणनीति का पता लगाएं जो इन लीडों को राजस्व में बदल सकता है।

12. अपना व्यवसाय बढ़ाओ।

बढ़ने के एक लाख अलग-अलग तरीके हैं। आप एक और व्यवसाय प्राप्त कर सकते हैं, एक नए बाजार को लक्षित करना शुरू कर सकते हैं, अपने प्रसाद और अधिक का विस्तार कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपके पास दो प्रमुख विशेषताएं हैं जो सभी बढ़ती कंपनियों के पास नहीं हैं, तो कोई भी विकास योजना मायने नहीं रखेगी।

पहला, उनके पास खुद को बाजार में लाने की योजना है। वे कार्बनिक, प्रभावशाली या सशुल्क अभियानों के माध्यम से सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं। उनके पास एक ईमेल सूची है और इसका उपयोग करना जानते हैं। वे ठीक से समझते हैं कि उन्हें अपने मार्केटिंग अभियानों के साथ-साथ ऑनलाइन या ऑफ़ - टारगेट करने की आवश्यकता है।

फिर, जब उनके पास एक नया ग्राहक होता है, तो वे समझते हैं कि उन्हें कैसे बनाए रखा जाए। आपने शायद कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि बेचने के लिए सबसे आसान ग्राहक वह है जो आपके पास पहले से है। आपके मौजूदा ग्राहकों ने आपकी ईमेल सूची के लिए पहले ही साइन अप कर लिया है, अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी को अपनी वेबसाइट पर जोड़ा और परीक्षण किया कि आपको क्या पेशकश करनी है। ऐसा करते हुए, वे आपके और आपके ब्रांड के साथ एक रिश्ता शुरू कर रहे हैं। उन्हें उस रिश्ते के बारे में जितना संभव हो उतना अच्छा महसूस करने में मदद करें।

इन रणनीतियों का उपयोग करके शुरू करें, जिसमें आपकी ग्राहक सेवा में निवेश करना और व्यक्तिगत होना शामिल है, लेकिन महसूस करें कि आपका काम कभी नहीं होगा। आप बाज़ार में इन ग्राहकों के लिए लगातार प्रतिस्पर्धा करते रहेंगे, और आप कभी भी अपनी प्रशंसा नहीं कर सकते। बाजार पर शोध करते रहें, अच्छे लोगों को काम पर रखें और एक बेहतर उत्पाद तैयार करें और आप उस साम्राज्य के निर्माण के रास्ते पर रहेंगे जिसका आपने हमेशा सपना देखा था।

बिजनेस करने का तरीका - business karne ka tarika in hindi



Post a Comment

1 Comments