which business is best in india[HINDI] 



इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है- इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस - onebillionidea
Best Business in india



भारत के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ Business Ideas - 2020 और 2021


आपको तैयार करने के लिए, मैं सामान्य व्यवसाय परिदृश्य के बारे में थोड़ी बात करने जा रहा हूं क्योंकि यह 2020/2021 में है, और फिर हम व्यवसायिक विचारों में गोता लगाएंगे।


General Business Landscape in India




अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सरकारी प्रोत्साहन और समग्र रूप से मजबूत विकासशील देश जैसे कई कारकों के कारण भारत का व्यापार परिदृश्य कई क्षेत्रों में विकसित होने के लिए तैयार है। एक युवा आबादी के साथ जो नेतृत्व और प्रौद्योगिकी के विकास और नवाचार की ओर बढ़ रही है, कई क्षेत्रों में कई व्यावसायिक अवसर हैं जिन्हें हम आज तलाशने जा रहे हैं।



प्रत्येक व्यावसायिक विचार के लिए, मैं इसके पीछे के अवसर, इसकी स्टार्टअप लागत क्षमता, और जहां आप निष्पादित करना शुरू कर सकते हैं, के बारे में थोड़ी बात करने जा रहा हूं। आपके लिए यहां एक सफल व्यवसाय विचार होना तय है।



1. Social Impact Investment Funds




भारत में सामाजिक प्रभाव एक प्राथमिकता बन रहा है क्योंकि उपभोक्ता बुद्धिमान हैं, और जानते हैं कि वे जो उपभोग करते हैं उसका उन पर और पृथ्वी पर प्रभाव पड़ता है। इस व्यवसायिक विचार में एक फंड बनाने के लिए निवेशकों के विभिन्न समूहों से धन उगाहना शामिल है जो सामाजिक रूप से जिम्मेदार और सकारात्मक पृथ्वी-प्रभाव वाले उद्यमों का निवेश करेगा।



सामाजिक प्रभाव के लिए भारत में बहुत अधिक मांग है, केवल एक व्यवसाय बनाने के बजाय जो पैसा बनाता है, लोगों के परिष्कार के कारण काफी अधिक है।



2. Cheap Home Solar Energy Setup Company



भारत में निवासियों के लिए अपनी खुद की शक्ति उत्पन्न करने और पैसे बचाने का एक बड़ा अवसर है। इस विचार के लिए, आप लोगों को उनकी छत या बालकनियों पर स्थापित करने के लिए सौर उपकरण खरीदेंगे और सेटअप करेंगे, क्योंकि अपार्टमेंट में रहने वाला लोकप्रिय है।


सौर व्यक्ति को अतिरिक्त बिजली प्रदान करने के लिए व्यक्ति या भवन के लिए मुख्य बैटरी में फ़ीड कर सकता है। निष्पादित करने के लिए, आप इस सेवा में रुचि रखने वाले 10 लोगों को ढूंढना शुरू कर सकते हैं जो काम पूरा होने से पहले आपको भुगतान करेंगे, और फिर आपके पास सौर पैनलों को खरीदने के लिए पैसा होगा, जिससे इस व्यवसाय के विचार के लिए कम प्रारंभिक निवेश हो।


3. Community Generator/ Energy Supply Control


घर सौर पैनलों को स्थापित करने के पिछले व्यापार विचार से प्रेरित। इस व्यावसायिक विचार में विकासशील विद्युत जनरेटर शामिल हैं जो एक छोटे समुदाय के लिए अतिरिक्त बिजली स्टोर कर सकते हैं। इस विचार के लिए, भारतीय शहरों या कस्बों में अलग-अलग समुदायों से संपर्क करने के लिए उन समूहों की तलाश की जा सकती है जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

भारत के लिए यह व्यवसायिक विचार इस समस्या से उभरता है कि उपयोगिता कंपनियों को देश के प्रत्येक व्यक्ति को लगातार और मज़बूती से ऊर्जा प्रदान करना है। कोयले पर एक भारी निर्भरता भी है जिसे अंततः स्थिरता के लिए बिजली में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। 


4. India Culture E-Commerce Niche Store


ई-कॉमर्स पर्याप्त गति से बढ़ रहा है। यह मुख्य रूप से सस्ते श्रम और सामानों की पहुंच के कारण है, साथ ही वर्षों पहले इस्तेमाल की जाने वाली लागत के एक अंश पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जहाज करने की क्षमता। यह व्यावसायिक विचार विशेष रूप से भारत से सांस्कृतिक वस्तुओं को बेचने से संबंधित है।



यह देखते हुए कि दुनिया भर में कई लोग भारत में संस्कृति की सराहना करते हैं, बहुत से लोग अपने घरों में कला के प्रामाणिक टुकड़े करना चाहते हैं। इसे पूरा करने के लिए एक ई-कॉमर्स स्टोर स्थापित करके, आप उस समस्या को हल कर सकते हैं। कंपनी शुरू करने के लिए कम लागत वाली होगी, और आप अपने पसंदीदा सड़क विक्रेताओं के साथ भागीदारी करके शुरू कर सकते हैं। 

5. Solar Electrical Smart Grid Company (IoT)


फिर से, IoT बाजार के लिए समर्थन के साथ, और अधिक विश्वसनीय ऊर्जा स्रोतों की बढ़ती आवश्यकता के लिए, सौर विद्युत स्मार्ट ग्रिड प्रदान करने के लिए बहुत अच्छा अवसर है। यह कंपनी इलेक्ट्रिकल ग्रिड से जुड़े प्रत्येक घर या इमारत के लिए चीजों के नेटवर्क और सेंसर का इंटरनेट सेटअप करेगी। वहां से, बिजली के उपयोग की निगरानी एक दूरस्थ स्थान से की जा सकती थी।

पीक पॉवर मांगों के दौरान, स्मार्ट ग्रिड कंपनी के पास पीक डिमांड पर पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करने के लिए या बिजली ग्रिड के एक हिस्से से बिजली खो चुके क्षेत्र में बिजली बहाल करने के लिए कुछ क्षेत्रों में बिजली पुन: रूट करने की क्षमता होगी।

यह विचार उच्च लागत होगा, लेकिन भारत सरकार द्वारा संभावित रूप से सब्सिडी दी जा सकती है।


6. Mobile Ads Specialist for Businesses


संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा की तुलना में भारत में मोबाइल फोन का उपयोग अविश्वसनीय रूप से अलग है। सेल फोन का उपयोग अधिक है, और निरंतर उपयोग के लिए भी मांग बढ़ रही है। यह उन कंपनियों के लिए मोबाइल विज्ञापन विकसित करने का व्यावसायिक अवसर प्रस्तुत करता है जिनके पास ज्ञान या बैंडविड्थ नहीं है या ऐसा नहीं है।

which business is best in india[HINDI] 

यह विचार कंपनियों के लिए मोबाइल विज्ञापन बनाने में माहिर होगा ताकि वे पारंपरिक प्रिंट मीडिया की तुलना में संभावित ग्राहकों तक अधिक प्रभावी ढंग से पहुँच सकें।

यदि आपके पास कुछ विपणन या विज्ञापन कौशल हैं, तो यह कम लागत वाले व्यवसायिक विचार के रूप में शुरू हो सकता है, क्योंकि आपको मोबाइल विज्ञापन बनाने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता नहीं है।


7. DDOS Cyber Attack Prevention Security Company


DDOC हमले (जहां हैकर्स एक वेबसाइट पर इतना ट्रैफ़िक भेजते हैं कि यह सर्वर को क्रैश कर देता है) भारत के कुछ व्यवसायों के लिए बहुत बड़ा खतरा बन रहे हैं। पूरे देश में तेजी से इंटरनेट की गति बढ़ने के साथ, अधिक हैकर कंपनियों को लक्षित करने जा रहे हैं जैसे वे बढ़ते हैं।

यह विचार एक ऐसी कंपनी बनाकर इस समस्या को हल करता है जो DDOC हमलों की पहचान कर सकती है, और उन्हें पहले स्थान पर होने से रोक सकती है। हालांकि कुछ फर्म पहले से ही ऐसा कर रहे हैं, इस क्षेत्र में पैसा बनाने के लिए बहुत जगह है। सर्वर स्पेस के कारण यह एक मध्यम लागत वाला व्यवसाय होगा, साथ ही डीडीओएस रोकथाम कंपनी बनाने के लिए सॉफ्टवेयर और कोडिंग की आवश्यकता होगी। हालाँकि, निर्माता अपनी सेवा के लिए बहुत सारा पैसा वसूल सकते हैं क्योंकि कुछ व्यवसायों के कुछ ही घंटों में हजारों डॉलर का नुकसान हो सकता है अगर उनकी वेबसाइट नीचे चली गई।

which business is best in india[HINDI] 
8. Website to App Conversion Company


स्मार्टफोन के बढ़ने और इंटरनेट के उच्च बैंडविंड उपलब्ध होने के साथ, उनकी वेबसाइटों या वेब ऐप को देशी मोबाइल अनुप्रयोगों में बदलने की मांग बढ़ रही है। यह एक आसान प्रक्रिया नहीं है, इसलिए भारत के लिए यह व्यवसायिक विचार व्यापार मालिकों के लिए आसान होगा।

यदि आपको पहले से ही कोडिंग और ऐप बनाने का ज्ञान है, तो यह कम लागत वाला व्यवसायिक विचार होगा। साथ ही, प्रोग्रामरों की महत्वपूर्ण मात्रा तक पहुँच के साथ, इस व्यवसायिक विचार के लिए चीजों को अधिक लागत रखने के लिए एक साथी खोजना मुश्किल नहीं होगा। 
which business is best in india[HINDI] 
9. Wifi Installation Company


भारत सरकार सभी के लिए इंटरनेट एक्सेस में सुधार करने के लिए बहुत समय और पैसा खर्च कर रही है। इस समर्थन के साथ, वाईफाई इंटरनेट समाधान प्रदान करने के लिए विकास की बड़ी संभावना है, क्योंकि मोबाइल फोन तेजी से बनते हैं और ग्राहक हर जगह इंटरनेट की मांग करते हैं। यह कंपनी कम लागत की शुरुआत कर सकती है क्योंकि वाईफाई राउटर स्थापित करने के लिए आपूर्ति खरीदना काफी सस्ता है।

इस व्यवसायिक विचार पर अमल करने के लिए आप सार्वजनिक मॉल और क्षेत्रों में बहुत से पैदल यातायात के साथ शुरू कर सकते हैं, मालिकों से बात कर सकते हैं, और देख सकते हैं कि क्या आप वाईफाई हॉटस्पॉट स्थापित करने के लिए कोई सौदा कर सकते हैं। एक बार स्थापित होने के बाद, आप इसे मुफ्त में उपयोग करने के लिए लोगों के लिए खोल सकते हैं और आप इससे प्राप्त होने वाले डेटा को बेच सकते हैं। अन्यथा, सदस्यता या प्रति मिनट शुल्क लगाया जा सकता है।

which business is best in india[HINDI]  10. Vinyl Record Developer


2016 में, Vinyl रिकॉर्ड्स ने अपने इतिहास में बिक्री के लिए हर समय उच्च मारा। इससे पता चलता है कि एक मजबूत आला बाजार है।

इस कंपनी के लिए एक Vinyl रिकॉर्ड विकसित करने और प्रिंट करने के लिए एक छोटी सी दुकान या गोदाम की स्थापना की जाएगी। बहुत से लोग नहीं हैं जो ऐसा करते हैं ताकि यह एक बेहतरीन आला दर्शकों की सेवा कर सके। इसके लिए निवेश उन मशीनों से संबंधित होगा जो ऐसा कर सकती हैं। यदि आप संगीत उद्योग में रुचि रखते हैं, तो यह भारत के लिए एक महान व्यवसायिक विचार है।

which business is best in india[HINDI] 

which business is best in india[HINDI] 

which business is best in india[HINDI]