प्रोमेथियस की कहानी- Prometheus ki kahaani in hindi



प्रोमेथियस की कहानी



प्रोमेथियस की कहानी- Prometheus ki kahaani in hindi
Prometheus ki kahaani



प्रोमेथियस की कहानी- Prometheus ki kahaani in hindi



प्रोमेथियस और आग का मिथक हमें एक गंभीर सवाल पर चिंतन करता है: अगर प्रोमेथियस ने ज़ीउस से आग नहीं चुराई थी, तो मानव जाति ने क्या किया होगा? लेकिन ग्रीक पौराणिक कथाओं में शरारती टाइटन ने इसे चुरा लिया और जब वह नश्वर लोगों द्वारा मनाया गया तो वह सभी देवताओं के भगवान द्वारा क्रूरतापूर्वक दंडित किया गया था।

प्रोमेथियस के इस काम को अब तक के सबसे बड़े अपराधों में से एक मानते हुए - हालांकि यह पहली बार नहीं था कि प्रोमेथियस ने ज़ीउस को धोखा दिया - पराक्रमी ईश्वर ने प्रोमेथियस को उस चट्टान तक जंजीर से जकड़ दिया था जहाँ ईगल को अपने अनन्त दिनों तक भरे जिगर को खाना था।

नश्वर और अमर के बीच क्या विवाद है! और कलात्मक अभिव्यक्तियों और नाटकीय नाटकों के लिए एक महान कहानी क्या है! और सबसे महत्वपूर्ण बात, यह सजा प्रोमेथियस और ज़ीउस की कहानी का अंत नहीं था। लेकिन शुरू से शुरू करते हैं।

For information about study topics visit on
maths329


प्रोमेथियस और ज़ीउस

प्रोमेथियस टाइटन्स में से एक था, जो किसी समय गुस्से में आए ज़ीउस द्वारा टार्टरस को भेजा गया था, जिसने टाइटन्स - टाइटनोमैची के प्रसिद्ध युद्ध में उसके खिलाफ टाइटन्स की लड़ाई को स्वीकार नहीं किया था।

हालांकि प्रोमेथियस सीधे युद्ध में शामिल नहीं था, इसलिए ज़्यूस ने उसे टार्टरस से बचाया और उसे एक मिशन दिया - एक आदमी को पानी और पृथ्वी से बनाने के लिए। प्रोमेथियस ने कार्य को पूरा किया, लेकिन अपनी रचना पर काम करते हुए, उन्होंने पुरुषों के साथ प्रेम किया। उन्होंने देवताओं और उनके पदानुक्रम के बारे में कभी ध्यान नहीं दिया, और हालांकि उनके द्वारा मित्रवत व्यवहार किया गया, वह अमर के आसपास होने के कारण बहुत अधिक आरामदायक थे।

किसी भी स्थिति में, ज़ीउस के विचार में किसी भी असामान्य शक्ति वाले पुरुष नहीं थे। लेकिन प्रोमेथियस दूसरे तरीके से सोच रहा था, और ज़ीउस ने विशेष रूप से आग के बारे में संवेदनशील शक्तियों में से एक को चुराने का फैसला किया।

प्रोमेथियस आग चुराता है

आग चोरी के बारे में सोचना आसान था, लेकिन यह आखिरकार थोड़ा और जटिल साबित हुआ। अपनी बुद्धि और बुद्धिमत्ता के लिए जाने जाने वाले प्रोमेथियस की एक तात्कालिक योजना थी - देवी-देवताओं को धोखा देने के लिए उन्हें एक सुनहरी नाशपाती (किसी संस्करण में - सेब) को एक संदेश के साथ आंगन में फेंकना: "सभी की सबसे सुंदर देवी के लिए"।

जब उसने योजना बनाई तो यह काम किया - देवी-देवताओं ने फल पर लड़ाई शुरू कर दी, जबकि देवता पूरी तरह से दृश्य का आनंद ले रहे थे। वे सभी विचलित हो गए थे और प्रोमेथियस को हेपाएस्टस की कार्यशाला से आग चुराने में मुश्किल नहीं हुई। हेफेस्टस अन्य सामानों में से एक था, आग का ग्रीक देवता। प्रोमेथियस ने खुशी से देवताओं के खेल के मैदान को छोड़ दिया और अपने साथ आग लगा ली या तो एक खोखले कद्दू या खोखले ईख (व्याख्या के आधार पर) को पृथ्वी पर लाया और इसे मनुष्यों को दिया।

ओह, ज़ीउस कैसा पागल था। प्रोमेथियस द्वारा इतनी बार टाल दिए जाने के बाद, ज़ीउस ने फैसला किया कि यह पर्याप्त था। फिर भी, उन्होंने हेकास्टस को माउंट कॉकेशस पर प्रोमेथियस की श्रृंखला के लिए खुद को बनाया, जहां ईगल अपने जिगर को हमेशा के लिए खा जाएगा।



प्रोमेथियस की कहानी- Prometheus ki kahaani in hindi
Prometheus ki kahaani



लेकिन, समय बीत गया और ज़ीउस ने एक अवसर पर प्रोमेथियस को उस भविष्यवाणी के रहस्योद्घाटन के बदले मुक्त करने की पेशकश की जिसमें ज़ीउस के डेट्रॉनिंग की भविष्यवाणी की गई थी। प्रोमेथियस ने मना कर दिया। लेकिन बहुत बाद में ज़ीउस के बेटे हरक्यूलिस, माउंट काकेशस द्वारा पारित बारह लेबरों को पूरा करने की अपनी यात्रा पर, प्रोमेथियस को देखा और ईगल को मारने और जंजीर को मुक्त करने का फैसला किया। ज़्यूस शुरू में बहुत क्रोधित था, लेकिन अंततः प्रोमेथियस को अपनी स्वतंत्रता देने के लिए सहमत हो गया।

खैर, ज़्यूस ने किसी तरह की आजादी के बाद से प्रोमेथियस को उसकी सजा की याद दिलाने के लिए हमेशा के लिए कहा - उसने प्रोमेथियस को आदेश दिया कि   उस जंजीर से एक स्टील की अंगूठी बनाए, और तब से वह अंगूठी पहन ले। तब से, मानव जाति ने प्रोमेथियस को मनाने और उसकी मदद करने के लिए छल्ले बनाने शुरू कर दिए।



#प्रोमेथियसकिकाहनी
#प्रोमेथियस
#promethous
#promethousfiremyth
#promerhousgreekmythology

#

प्रोमेथियस की कहानी

प्रोमेथियस की कहानी

प्रोमेथियस की कहानी






Post a Comment

1 Comments