बिजनेस प्लान कैसे बनाएं - How to Write a Business Plan in hindi


बिजनेस प्लान कैसे बनाएं - How to Write a Business Plan in hindi



बिजनेस प्लान कैसे बनाएं - How to Write a Business Plan in hindi
बिजनेस प्लान कैसे बनाएं



व्यवसाय योजना क्या है, और किन कारणों से आपको अपनी कंपनी शुरू करने और विकसित करने के लिए एक Key आवश्यकता है, तो यह वास्तव में एक Business Plan लिखने के लिए research करने का समय है।

इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में, मैं आपको व्यवसाय योजना लिखने के हर चरण के माध्यम से ले जाऊंगा जो वास्तव में आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा। यदि आप अभी शुरू करने के लिए downloadable template की तलाश में हैं, तो आप इसे छोड़ सकते हैं और अभी डाउनलोड कर सकते हैं।


3 rules for writing a business plan

1. Keep it short


व्यावसायिक योजनाएँ संक्षिप्त(छोटी) होनी चाहिए।

उस के लिए तर्क दुगना है:

सबसे पहले, आप चाहते हैं कि आपकी व्यवसाय योजना पढ़ें।

दूसरा, आपकी व्यवसाय योजना एक ऐसा उपकरण होना चाहिए जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को चलाने और विकसित करने के लिए करते हैं, कुछ जिसे आप समय-समय पर उपयोग करना और परिष्कृत करना जारी रखते हैं। एक अत्यधिक लंबी व्यवसाय योजना को संशोधित करने के लिए एक बहुत बड़ी परेशानी है - आप लगभग इस बात की गारंटी देते हैं कि आपकी योजना एक डेस्क ड्रॉयर को फिर से सौंप दी जाएगी, फिर कभी नहीं देखा जाएगा।

2. Know your audience

भाषा का उपयोग करके अपनी योजना लिखें जिसे आपके दर्शक समझेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी एक जटिल वैज्ञानिक प्रक्रिया विकसित कर रही है, लेकिन आपके संभावित निवेशक वैज्ञानिक नहीं हैं, तो शब्दजाल, या समनुदेशन से बचें जो परिचित नहीं होंगे।

Instead of this:

“हमारी पेटेंट-लंबित तकनीक मौजूदा बीसीपीएपी सेटअपों के लिए एक-कनेक्शन ऐड-ऑन है। जब bCPAP सेटअप से जुड़ा होता है, तो हमारा उत्पाद गैर-इनवेसिव दोहरी दबाव वेंटिलेशन प्रदान करता है। "

Write this:

"हमारा पेटेंट-लंबित उत्पाद एक शक्ति नहीं है, आसानी से उपयोग होने वाला उपकरण है, जो अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाले पारंपरिक वेंटिलेटर मशीनों को 1/100 वीं लागत पर प्रतिस्थापित करता है।"

अपने निवेशकों को प्रेरित करें, और अपने उत्पाद के स्पष्टीकरण को सरल और प्रत्यक्ष रखें, उन शब्दों का उपयोग करें जिन्हें हर कोई समझ सकता है। जरूरत पड़ने पर पूर्ण चश्मा प्रदान करने के लिए आप हमेशा अपनी योजना के परिशिष्ट का उपयोग कर सकते हैं।

3. Don’t be intimidated

अधिकांश व्यावसायिक स्वामी और उद्यमी व्यावसायिक विशेषज्ञ नहीं हैं। आपकी तरह, वे सीख रहे हैं क्योंकि वे जाते हैं और व्यवसाय में डिग्री नहीं है।

व्यवसाय योजना लिखना एक बड़ी बाधा की तरह लग सकता है, लेकिन यह नहीं होना चाहिए। आप अपने व्यवसाय को जानते हैं - आप इस पर विशेषज्ञ हैं। अकेले उस कारण से, व्यवसाय योजना लिखना और फिर विकास के लिए अपनी योजना का लाभ उठाना लगभग उतना ही चुनौतीपूर्ण नहीं होगा जितना आप सोचते हैं।

और आपको उस पूर्ण, विस्तृत व्यवसाय योजना के साथ शुरुआत नहीं करनी है जिसका मैं यहां वर्णन करने जा रहा हूं। वास्तव में, एक सरल, एक-पृष्ठ व्यवसाय योजना के साथ शुरू करना बहुत आसान हो सकता है - जिसे हम लीन प्लान कहते हैं- और फिर वापस आते हैं और बाद में थोड़ी लंबी, अधिक विस्तृत व्यावसायिक योजना बनाते हैं।



बिजनेस प्लान कैसे बनाएं - How to Write a Business Plan in hindi
बिजनेस प्लान कैसे बनाएं



6 Elements to Include in a Business plan


अब जब हमारे पास किसी व्यवसाय योजना को लिखने का नियम है, तो उन तत्वों में डुबकी लगाएँ, जिन्हें आप इसमें शामिल करेंगे।


इस लेख के बाकी हिस्सों को इस बात में तब्दील कर दिया जाएगा कि आपको अपनी व्यावसायिक योजना में क्या शामिल करना चाहिए, आपको क्या छोड़ना चाहिए, महत्वपूर्ण वित्तीय अनुमान और अतिरिक्त संसाधनों के लिंक जो आपकी योजना को कूदने में मदद कर सकते हैं।


याद रखें, आपकी व्यवसाय योजना एक बेहतर व्यवसाय बनाने में मदद करने के लिए एक उपकरण है, न कि केवल एक होमवर्क असाइनमेंट। यहां आप जिस व्यवसाय योजना को लिखने जा रहे हैं, उसके मूल घटक हैं।


1. Executive summary


यह आपके व्यवसाय और आपकी योजनाओं का अवलोकन है। यह आपकी योजना में पहले स्थान पर आता है और आदर्श रूप से केवल एक से दो पृष्ठों में है। ज्यादातर लोग इसे अंतिम लिखते हैं, हालांकि।


2. Opportunity


यह खंड इन सवालों के जवाब देता है: आप वास्तव में क्या बेच रहे हैं और आप अपने बाजार के लिए एक समस्या (या "आवश्यकता") को कैसे हल कर रहे हैं? आपका लक्ष्य बाजार और प्रतियोगिता कौन है?


3. Execution


आप अपना अवसर कैसे ले सकते हैं और इसे व्यवसाय में बदल सकते हैं? यह खंड आपकी मार्केटिंग और बिक्री योजना, संचालन और सफलता के लिए आपके मील के पत्थर और मैट्रिक्स को कवर करेगा।


4. Company and management summary


निवेशक महान विचारों के अलावा महान टीमों की तलाश करते हैं। अपनी वर्तमान टीम का वर्णन करने के लिए इस अध्याय का उपयोग करें और जिसे आपको किराए पर लेना है। यदि आप पहले से ही चल रहे हैं और चल रहे हैं, तो आप अपने कानूनी ढांचे, स्थान और इतिहास का त्वरित अवलोकन भी प्रदान करेंगे।


5. Financial plan

आपकी व्यावसायिक योजना वित्तीय पूर्वानुमान के बिना पूरी नहीं होती है। हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी वित्तीय योजना में क्या शामिल करना है।


6. Appendix


यदि आपको उत्पाद छवियों या अतिरिक्त जानकारी के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो उन विवरणों के लिए परिशिष्ट का उपयोग करें।

अपनी व्यावसायिक योजना के प्रत्येक खंड के विवरण में गोता लगाएँ और अपने निवेशकों और उधारदाताओं को पढ़ना चाहेंगे।


Executive summary




आपकी व्यवसाय योजना का कार्यकारी सारांश आपकी कंपनी का परिचय देता है, जो आप करते हैं, उसकी व्याख्या करता है और आपके पाठकों से जो आप खोज रहा है, उसे देता है। संरचनात्मक रूप से, यह आपकी व्यावसायिक योजना का पहला अध्याय है। और जबकि यह पहली बात है कि लोग पढ़ेंगे, मैं आमतौर पर सलाह देता हूं कि आप इसे अंतिम लिखते हैं।

क्यूं कर? क्योंकि एक बार जब आप अपने व्यवसाय का विवरण अंदर और बाहर जान लेंगे, तो आप अपने कार्यकारी सारांश को लिखने के लिए बेहतर तैयार होंगे। आखिरकार, यह खंड उन सभी चीजों का सारांश है जिनके बारे में आप लिखने जा रहे हैं।

The critical components of a winning executive summary:


One sentence business overview




पृष्ठ के शीर्ष पर, आपके व्यवसाय के नाम के ठीक नीचे, आपके व्यवसाय का एक-वाक्य अवलोकन शामिल है जो आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों का सार प्रस्तुत करता है।

यह एक टैगलाइन हो सकती है, लेकिन अगर वाक्य आपकी कंपनी वास्तव में क्या करती है, तो यह अधिक प्रभावी होता है। यह आपके मूल्य प्रस्ताव के रूप में भी जाना जाता है।


Problem

एक या दो वाक्यों में, उस समस्या को संक्षेप में बताएं जो आप बाजार में हल कर रहे हैं। प्रत्येक व्यवसाय अपने ग्राहकों के लिए एक समस्या को हल कर रहा है और बाजार में एक आवश्यकता को भर रहा है।

Solution

यह आपका उत्पाद या सेवा है। आप उस समस्या को कैसे संबोधित कर रहे हैं जिसे आपने बाजार में पहचाना है?

Target market

आपका लक्षित बाज़ार या आपका आदर्श ग्राहक कौन है? उनमें से कितने हैं? विशिष्ट होना यहाँ महत्वपूर्ण है।

यदि आप एक जूता कंपनी हैं, तो आप "सभी" को केवल इसलिए लक्षित नहीं कर सकते हैं क्योंकि सभी के पैर हैं। आप सबसे विशिष्ट बाजार खंड को लक्षित कर रहे हैं जैसे "स्टाइल-जागरूक पुरुष" या "धावक।" यह आपके लिए अपने मार्केटिंग और बिक्री प्रयासों को लक्षित करना और उन ग्राहकों के प्रकार को आकर्षित करना बहुत आसान बना देगा, जिन्हें खरीदने की संभावना सबसे अधिक है। आप से।

Competition

आज आपका लक्ष्य बाजार कैसे उनकी समस्या को हल कर रहा है? क्या बाजार में विकल्प या विकल्प हैं?

प्रत्येक व्यवसाय में किसी न किसी रूप में प्रतिस्पर्धा होती है और आपके कार्यकारी सारांश में अवलोकन प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

Company overview and team

अपनी टीम का संक्षिप्त विवरण और इस बात का संक्षिप्त विवरण प्रदान करें कि आप और आपकी टीम आपके विचार को बाज़ार में उतारने के लिए सही लोग क्यों हैं।

निवेशकों ने टीम पर भारी मात्रा में वजन डाला - विचार से भी अधिक - क्योंकि एक महान विचार को वास्तविकता बनने के लिए महान निष्पादन की आवश्यकता होती है।

Financial summary

अपनी वित्तीय योजना के प्रमुख पहलुओं पर प्रकाश डालिए, आदर्श रूप से एक चार्ट के साथ जो आपकी नियोजित बिक्री, खर्च और लाभप्रदता को दर्शाता है।

यदि आपका व्यवसाय मॉडल (यानी, आप कैसे पैसा बनाते हैं) को अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो यह वह जगह है जहां आप इसे करेंगे।

Funding requirements

यदि आप बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए एक व्यवसाय योजना लिख रहे हैं या क्योंकि आप फ़रिश्ता निवेशकों या उद्यम पूँजीपतियों से फंडिंग के लिए पूछ रहे हैं, तो आपको कार्यकारी सारांश में आवश्यक विवरणों को शामिल करना चाहिए।

संभावित निवेश की शर्तों को शामिल करने के लिए परेशान न करें, क्योंकि हमेशा बाद में बातचीत की जाएगी। इसके बजाय, बस एक संक्षिप्त विवरण शामिल करें जो यह दर्शाता है कि आपको कितना धन जुटाने की आवश्यकता है।

Milestones and traction

एक कार्यकारी सारांश का अंतिम मुख्य तत्व जिसे निवेशक देखना चाहते हैं, वह प्रगति है जिसे आपने अभी तक और भविष्य के मील के पत्थर के रूप में बनाया है जिसे आप हिट करने का इरादा रखते हैं। यदि आप दिखा सकते हैं कि आपके संभावित ग्राहक पहले से ही रुचि रखते हैं - या शायद पहले से ही अपने उत्पाद या सेवा को खरीद रहे हैं, तो यह उजागर करना बहुत अच्छा है।

यदि आप एक आंतरिक व्यवसाय योजना लिख रहे हैं, जो आपकी कंपनी के लिए एक रणनीतिक मार्गदर्शिका है, तो आप कार्यकारी सारांश को छोड़ सकते हैं (या इसे बहुत कम कर सकते हैं)। उस स्थिति में, आप प्रबंधन टीम, वित्त पोषण की आवश्यकताओं, और कर्षण के बारे में विवरण के साथ वितरण कर सकते हैं, और इसके बजाय कंपनी के रणनीतिक दिशा के अवलोकन के रूप में कार्यकारी सारांश का इलाज कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी टीम के सदस्य एक ही पृष्ठ पर हैं।

Opportunity

व्यवसाय योजना में चार मुख्य अध्याय हैं- अवसर, निष्पादन, कंपनी अवलोकन, और वित्तीय योजना। आपकी व्यावसायिक योजना का अवसर अध्याय वह जगह है जहाँ आपकी योजना का वास्तविक मांस रहता है - इसमें उस समस्या के बारे में जानकारी शामिल है जिसे आप हल कर रहे हैं, आपका समाधान, जिसे आप बेचने की योजना बनाते हैं, और आपका उत्पाद या सेवा मौजूदा प्रतिस्पर्धी में कैसे फिट होती है परिदृश्य।

The problem and solution

आप अपने ग्राहकों के लिए जो समस्या हल कर रहे हैं, उसका वर्णन करके अवसर अध्याय को शुरू करें। उनके लिए प्राथमिक दर्द बिंदु क्या है? वे आज अपनी समस्याओं को कैसे हल कर रहे हैं? हो सकता है कि आपके ग्राहक की समस्या का मौजूदा समाधान बहुत महंगा या बोझिल हो। भौतिक स्थान वाले व्यवसाय के लिए, शायद उचित ड्राइविंग दूरी के भीतर कोई मौजूदा समाधान नहीं है।

अपने ग्राहकों के लिए आपके द्वारा हल की जा रही समस्या को परिभाषित करना आपकी व्यवसाय योजना के सबसे महत्वपूर्ण तत्व से दूर है और आपकी व्यावसायिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास अपने संभावित ग्राहकों के लिए एक समस्या नहीं है, तो आपके पास एक व्यवहार्य व्यवसाय अवधारणा नहीं हो सकती है।


Competition

अपने लक्ष्य बाजार अनुभाग के तुरंत बाद, आपको अपनी प्रतियोगिता का वर्णन करना चाहिए। आपके ग्राहकों के दर्द बिंदुओं को हल करने के लिए और समाधान कौन प्रदान कर रहा है? प्रतियोगिता पर आपके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ क्या हैं?

अधिकांश व्यावसायिक योजनाएं "प्रतियोगी मैट्रिक्स" का उपयोग करके आसानी से उनकी प्रतिस्पर्धा के खिलाफ अपनी सुविधाओं की तुलना करती हैं। आपके व्यवसाय योजना के इस भाग में वर्णन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका समाधान अन्य पेशकशों की तुलना में अलग या बेहतर है जो एक संभावित ग्राहक विचार कर सकता है। निवेशक जानना चाहेंगे कि प्रतियोगिता में आपके क्या फायदे हैं और आप अपने आप को कैसे अलग करते हैं।

कॉम्पटीशन कम करने के लिए ये स्टेप्स अपना सकत
 है।

Marketing and sales plan

आपके व्यवसाय की मार्केटिंग और बिक्री योजना अनुभाग में यह बताया गया है कि आप अपने लक्षित बाजार क्षेत्रों (जिसे लक्ष्य विपणन भी कहा जाता है) तक पहुँचने की योजना बनाते हैं, आप उन लक्षित बाजारों को बेचने की योजना कैसे बनाते हैं, आपकी मूल्य निर्धारण योजना क्या है और किस प्रकार की गतिविधियाँ और साझेदारियाँ हैं। आपको अपने व्यवसाय को सफल बनाने की आवश्यकता है।

इससे पहले कि आप अपनी मार्केटिंग योजना को लिखने के बारे में भी सोचें, आपके पास अपना लक्षित बाजार अच्छी तरह से परिभाषित होना चाहिए और आपके खरीदार व्यक्तित्व (fleshed) होंगे। वास्तव में यह समझने के बिना कि आप किसकी मार्केटिंग कर रहे हैं, मार्केटिंग प्लान का बहुत कम मूल्य होगा।

Pricing

एक बार जब आप जानते हैं कि आपकी समग्र स्थिति रणनीति क्या है, तो आप मूल्य निर्धारण पर आगे बढ़ सकते हैं।

आपकी स्थिति की रणनीति अक्सर एक प्रमुख चालक होगी कि आप अपने प्रसाद की कीमत कैसे लेते हैं। मूल्य उपभोक्ताओं को एक बहुत मजबूत संदेश भेजता है और उपभोक्ताओं के लिए आपकी स्थिति को संवाद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है। यदि आप एक प्रीमियम उत्पाद की पेशकश कर रहे हैं, तो प्रीमियम मूल्य उपभोक्ताओं को उस संदेश को जल्दी से सूचित करेगा।

अपनी कीमत तय करना एक विज्ञान की तरह एक कला की तरह महसूस कर सकता है, लेकिन कुछ बुनियादी नियम हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए:

अपनी लागतों को कवर करना। निश्चित रूप से इसके अपवाद हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, आपको अपने उत्पाद या सेवा देने के लिए अपने ग्राहकों से अधिक शुल्क लेना चाहिए।

प्राथमिक और माध्यमिक लाभ केंद्र मूल्य निर्धारण। आपका प्रारंभिक मूल्य आपका प्राथमिक लाभ केंद्र नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने उत्पाद को अपनी लागत से या उससे भी नीचे बेच सकते हैं, लेकिन खरीद के साथ जाने के लिए बहुत अधिक लाभदायक रखरखाव या समर्थन अनुबंध की आवश्यकता होती है।

बाजार दर से मिलान। आपकी कीमतों को उपभोक्ता की मांग और अपेक्षाओं के साथ मेल खाना चाहिए। कीमत बहुत अधिक है और आपके पास कोई ग्राहक नहीं हो सकता है। मूल्य बहुत कम है और लोग आपकी पेशकश का मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं।



बिजनेस प्लान कैसे बनाएं - How to Write a Business Plan in hindi
बिजनेस प्लान कैसे बनाएं


Promotion


मूल्य निर्धारण और स्थिति का ध्यान रखने के साथ, अपनी प्रचार रणनीति को देखने का समय आ गया है। एक प्रचार योजना का विवरण है कि आप अपनी संभावनाओं और ग्राहकों के साथ संवाद करने की योजना कैसे बनाते हैं। याद रखें, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह मापना चाहते हैं कि आपके प्रचार की लागत कितनी है और वे कितनी बिक्री करते हैं। लंबे समय तक बनाए रखने के लिए प्रचार कार्यक्रम जो लाभदायक नहीं हैं, कठिन हैं।

यहां कुछ क्षेत्र दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी प्रचार योजना का हिस्सा मान सकते हैं:


Advertising


आपकी व्यवसाय योजना में आपके द्वारा पैसे खर्च करने की योजना के प्रकार का एक अवलोकन शामिल होना चाहिए। क्या आप ऑनलाइन विज्ञापन देंगे? या शायद पारंपरिक, ऑफ़लाइन मीडिया में? आपकी विज्ञापन योजना का एक प्रमुख घटक आपके विज्ञापन की सफलता को मापने के लिए आपकी योजना है।


Public relations


आपको कवर करने के लिए मीडिया प्राप्त करना - PR- आपके ग्राहकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने उत्पाद या सेवा की एक प्रमुख समीक्षा प्राप्त करना आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए आवश्यक जोखिम दे सकता है। यदि आपकी प्रचार रणनीति का हिस्सा सार्वजनिक संबंध हैं, तो अपनी योजनाओं को यहां विस्तार दें।


Social media


इन दिनों, सोशल मीडिया की उपस्थिति अनिवार्य रूप से अधिकांश व्यवसायों के लिए एक आवश्यकता है।

आपको हर सोशल मीडिया चैनल पर होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अपने ग्राहकों के साथ रहने की आवश्यकता है। अधिक से अधिक, संभावनाएं सोशल मीडिया का उपयोग कंपनियों के बारे में जानने के लिए और यह पता लगाने के लिए कर रही हैं कि वे कितने उत्तरदायी हैं।

Post a Comment

1 Comments